शिक्षा/नौकरी

Small Business Ideas: कम निवेश पर घर से ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने लाखों की होगी कमाई

यदि आप कम बजट पर छोटा व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको कुछ सूझ नहीं रहा कि क्या करें? तो परेशान मत हों हम आज आप को कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कम निवेश पर आसानी से शुरू किया जा सकता है। इन छोटो व्यवसाय को शुरू कर अच्छी आमदनी भी अर्जित की जा सकती है। इनके लिए कोई विशेष योग्यता व डिग्री की भी जरूरत नहीं। तो आइए शुरू करते हैं…

bread

ब्रेड बनाने का काम
छोटी लागत में व्यवसाय शुरू करने के लिए ब्रेड बनाने का काम शुरू करना एक अच्छा विकल्प है। इस बिजनेस से अच्छी कमाई भी की जा सकती है। इसके लिए कोई अलग से दुकान लेने की भी जरूरत नहीं है। इसे घर पर ही शुरू किया जा सकता है। इसे बनाने में भी अधिक वक्त नहीं लगता है। मात्र 10 से 15 हजार में इसका काम प्रारंभ किया जा सकता है। ब्रेड का व्यवसाय शुरू करने के बाद व्यक्ति के द्वारा या तो स्वयं की बेकरी स्थापित की जा सकती है या फिर मार्केट में ब्रेड की सप्लाई कर सकते है। ब्रेड बनाने के लिए मैदा या फिर गेहूं का आटा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर, ईस्ट ड्राई फ्रूट्स मिल्क पाउडर की आवश्यकता होगी।

chalk

चॉक बनाने का व्यवसाय
चॉक के व्यवसाय में भी ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। इसे भी आसानी से घर बैठे शुरू किया जा सकता है। स्कूल-कॉलेज में इसकी खूब डिमांड रहती है। इस व्यवसाय में भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। चॉक तैयार करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं है यह कम लागत में व्यवसाय शुरू करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। सफ़ेद चॉक बनाने के साथ-साथ कलरफुल चॉक भी बनाई जा सकती है। चॉक बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्रकार की एक मिट्टी होती है।

candle-making

मोमबत्ती का बिजनेस
कम निवेश पर मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय भी किया जा सकता है। इसका काम 10 या 20 हजार रुपए की लागत से शुरू किया जा सकता है। आज के समय में मोमबत्ती की बहुत डिमांड है। इसका उपयोग डेकोरेशन करने के लिए किया जाता है। होटल रेस्टोरेंट, घरों आदि में इसका उपयोग अधिकतर किया जाता है। पहले केवल लाइट चले जाने पर ही इसका उपयोग होता था लेकिन आज के समय में विभिन्न तरह की सजावट के लिए मोमबत्ती का उपयोग होता है। इस व्यवसाय से अच्छी कमाई की जा सकती है। आप सुगंधित कैंडिल और सुंदर दिखने वाली मोमबत्ती से लाखों की कमाई कर सकते है। मोमबत्ती के बिजनेस को शुरू करके आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

lifafa

लिफाफे बनाने का व्यवसाय
कम निवेश पर लिफ़ाफ़े का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। यह व्यवसाय घर से ही शुरू कर सकते हैं। यह एक सरल और सस्ता बिजनेस है जिसे व्यक्ति आसानी से 10 या 20 हजार रुपए में शुरू कर सकता है। लिफाफे को कागज, कार्ड बोर्ड आदि से तैयार किया जा सकता है। लिफाफे का प्रयोग किसी चीज की पैकेजिंग, ग्रेटिंग कार्ड, डाक्यूमेंट्स आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस व्यवसाय को शुरू करके भी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है। बिजनेस जम जाने पर और निवेश कर के मशीने लगाई जा सकती है। इससे आमदनी भी बढ़ जाएगी।

home canteen

होम कैंटीन
होम कैंटीन का व्यवसाय भी एक अच्छा विकल्प है। इस बिजनेस को स्टॉर्ट करके भी व्यक्ति के द्वारा अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। शुरुआती समय में इसके लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है। आज के समय में कैंटीन की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में अगर आप होम कैंटीन का बिजनेस शुरू करते है तो प्रतिमाह अच्छी कमाई कर सकते हैं। शादी और पार्टी के लिए कैंटीन को ही अधिकतर आर्डर मिलते हैं, इस व्यवसाय को कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। बिजनेस में प्रॉफिट के बाद व्यक्ति इस व्यवसाय को बढ़ा भी सकते हैं। आज के समय में खाने का अधिक प्रचलन बढ़ गया है। यह एक अच्छी कमाई करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

agarbatti

अगरबत्ती का व्यवसाय
धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती का उपयोग होता है भारत में सभी समुदायों के द्वारा अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है। इसकी मांग साल भर बाजार में रहती है और त्योहारों के समय तो इसकी मांगों में बढ़ोतरी भी काफी होती है। अगरबत्ती को बनाने का व्यवसाय छोटे तौर पर या बड़े तौर पर दोनों ही रूपों में किया जा सकता है। इसे शुरू कर के भी अच्छी कमाई की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button