शिक्षा/नौकरी

बचपन से बनाना चाहती थी हीरोइन और बनी IPS अफसर

बचपन से बनाना चाहती थी हीरोइन और बनी IPS अफसर : यह कहानी आईपीएस अफसर सिमाला प्रसाद की है। सिमाला का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल हुआ था। वह मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। सिमाला नक्सली क्षेत्र में अपने बेखौफ अंदाज के लिए जानी जाती हैं।

सिमाला पर बन चुकी है फिल्म
सिमाला प्रसाद ने फिल्म अलिफ में शम्मी का रोल निभाया है। इस फिल्म में मदरसे से स्कूल तक की कहानी को दर्शाया गया है। ये फिल्म तालीम की अहमियत को अच्छे तारीके रिप्रजेंट करती है। यह फील्म नवंबर 2016 में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में बतौर प्रीमियर प्रदर्शित हुई और फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी।

सेल्फ स्टडी के दम पर हासिल की सफलता
डीएसपी के पद पर रहने के साथ ही वे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती रहीं। सेल्फ स्टडी करके अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली थी। सिमाला का मानना है कि सिविल सर्विसेज परीक्षा को सही गाइडेंस और सेल्फ स्टडी के दम पर पास किया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर अभ्यर्थियों को सबसे पहले सिलेबस और एग्जाम पैटर्न का एनालिसिस करना पड़ेगा।

DSP के पद पर भी कर चुकी हैं काम
आईपीएस बनने से पहले सिमाला पीएससी परीक्षा पास करने के बाद पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर मिली थी। उसी दौरान यानि कि 20210 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईपीएस ऑफिसर बन गईं।

Related Articles

Back to top button