शिक्षा/नौकरी

10 साल की छोटी सी बच्ची ने कमाये 24 करोड़ मोबाइल और इंटरनेट से!

एक समय था जब पैसे कमाने की जिम्मेदारी घर के बड़े उठाते थे और बच्चे पैसा खर्च करते थे! उस समय कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि 1 दिन ऐसा भी आएगा जब छोटी उम्र के बच्चे लाखों करोड़ों रुपया कमाने लग जाएंगे! अगर कोई यही बातें आज से कुछ साल पहले भी कहता तो शायद किसी को यकीन नहीं होता! सिर्फ कुछ चीजों को छोड़कर बाकी बच्चों के लिए पैसा कमाना नामुमकिन था! शायद बच्चों के लिए पैसा कमाना सिर्फ फिल्मों या टीवी सीरियल में बतौर आर्टिस्ट काम करके ही कुछ बच्चे पैसा कमाने के तरीके अपनाते थे! मगर बच्चों के लिए उस समय शायद पैसे कमाने के तरीके बहुत कम थे! मगर आज दुनिया डिजिटल हो चुकी है और बच्चे इसका बहुत फायदा भी उठा रहे हैं यहां तक कि वह अपने परिवार में बड़े लोगों से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं! इसके पीछे कारण यह भी कह सकते हैं कि आजकल के बच्चे टेक्नोलॉजी के बारे में सीख रहे हैं और यह टेक्नोलॉजी का जमाना है! जबकि बड़े लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में इतनी जानकारी नहीं होती!इसलिए वह पुरानी चीजों को ही कर रहे हैं!

10 साल की प्रगति ने बताया कि कोरोना के समय स्कूल की छुट्टियां काफी रही! इसलिए उन्होंने इस समय का सदुपयोग चीजों को सीखने के लिए किया! प्रगति ने बताया है कि उन्हें एक खबर के माध्यम से जानकारी मिली कि एक ई-कॉमर्स वेबसाइट oyehoye in ओयेहोये से बहुत सारे बच्चे भी पैसे कमा रहे हैं! और शुभम नाम के लडके ने इस वेबसाइट से 18 लाख रूपये कमाये है! यहां पर इस वेबसाइट से उन्हें लिंक को शेयर करने के बदले भी पैसे मिल रहे थे! इसके अलावा उन्हें कुछ फ्री में प्रोडक्ट खरीदने को भी मिल गए! जिसे भी वह काफी खुश थी! मगर उन्होंने इस वेबसाइट से कुछ पैसे कमाने के बारे में सोचा! प्रगति ने कहा कि 4 से 5 महीने उन्होंने इस वेबसाइट से अच्छी खासी कमाई कर ली थी! उनकी यह कमाई 6 से ₹7 लाख रुपये थी! सबसे बड़ी बात यह थी कि उन्हें इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए कुछ खास नहीं करना पड़ता था!सिर्फ लिंक शेयर करने के बदले उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती थी! मगर प्रगति ने इसके बाद बताया कि जब वह इस वेबसाइट से कमाई कर रही थी तो उनके दिमाग में कुछ और भी चल रहा था कि कैसे इस प्रकार की इकॉमर्स वेबसाइट उन्हें इतने पैसे कमा कर दे देती हैं!

प्रगति ने बताया कि वह स्कूल में कोडिंग सीख रही थी! उन्हें वेबसाइट बनाने के बारे में पूरी जानकारी थी! जब उन्होंने इस प्रकार की वेबसाइटों के बारे में सर्च किया तो पाया कि लोगों का इस प्रकार की वेबसाइट में काफी इंटरेस्ट रहता है! आजकल लोग भी इस प्रकार की वेबसाइट से जुड़ना पसंद करते हैं जिनसे उनकी कमाई हो सके! प्रगति ने बताया कि बहुत सारी वेबसाइट के बिजनेस मॉडल को समझने के बाद उन्होंने पाया कि इस प्रकार की और भी अन्य वेबसाइट है! जहां से पैसों की कमाई होती है! इसके अलावा कुछ गेम भी है जिन्हें खेल कर बच्चे पैसे कमा रहे हैं! प्रगति ने बताया कि उनकी समझ में यह बिजनेस मॉडल आ चुका था कि अगर इस प्रकार की वेबसाइट बनाई जाए जिनसे पैसों की कमाई की जाए तो शायद यह लोगों के लिए अच्छा रहेगा!

प्रगति ने बताया कि उन्हें वेबसाइट बनाने की अच्छी जानकारी थी! इसलिए उन्होंने खुद को फ्रीलांसर बनाकर काम किया और लोगों के लिए इस प्रकार की वेबसाइट बनाई! उन्होंने कई फ्रीलांसर वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड किया! जहां से उन्हें उनके क्लाइंट मिल जाते हैं! प्रगति ने बताया कि अभी तक वह 70 से ज्यादा इस प्रकार की वेबसाइट लोगों के लिए बना चुकी है! और 30 से ज्यादा प्ले स्टोर पर ऐप बना चुकी है! प्रगति ने बताया कि आप उनके पास एक टीम है! जो लोगों के लिए काम कर रही है और वह काफी सस्ते रेटों में लोगों के लिए इस प्रकार की वेबसाइट बना कर देती हैं! जिससे बनवाने वाले और प्रयोग करने वाले दोनों को फायदा मिलता है!प्रगति बताती है कि आजकल बच्चों के पास भी पैसे कमाने के जरिए मौजूद है! क्योंकि बच्चों के पास टेक्निकल जानकारियां हैं!बहुत सारे बच्चे इन तरीकों से पैसे कमा रहे हैं! बच्चों को अपने समय का सदुपयोग करना चाहिए!

Related Articles

Back to top button