बिजनेस

RBI ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया, जाने वजह

RBI Imposed Penality: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नियमों के उल्लंघन होने पर ज्यादातर सख्त कार्यवाही करने को लेकर खबरों में रहता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब तक कई बैंकों के खिलाफ काफी शख्स कदम उठाया है। एक बार फिर आरबीआई ने देश के सबसे बड़े प्राइवेटबैंक पर बहुत बड़ा है जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को ₹500000 का जुर्माना लगाया है। करोड़ों ग्राहक एचडीएफसी बैंक से जुड़े हुए हैं इस बात की जानकारी केंद्रीय बैंक ने बीते दिन शनिवार को दी।

देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई ने यह कदम राष्ट्रीय आवास बैंक के कुछ प्रावधानों को पूरा न करने के कारण लिया है।
अपने बयान में बताया कि जांच के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि कंपनी 2019 20 तक कुछ जमा कर्ताओं की मैच्योर जमा राशि को उनके नाम के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित नहीं कर रही है। जिसके बाद आरबीआई ने कंपनी को कारण बताओ नोटिस भेज दिया। आरबीआई ने कंपनी पर जुर्माना ना लगाए जाने पर एक सवाल भी किया। जिस पर कंपनी ने जवाब देते हुए विचार-विमर्श करने के बाद भारत के केंद्रीय बैंक ने नियमों का उल्लंघन करने के आरोप लगाते हुए एचडीएफसी बैंक पर ₹500000 का जुर्माना लगाया है।
एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के एक साथ विलय होने की चर्चा खूब चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मर्जर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है वहीं बीते दिन नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने भी विलय के लिए मंजूरी दे दी है वही एचडीएफसी के शेयरों में भी शनिवार को काफी तेजी देखी गई है जो 1 दशमलव 14% की बढ़ोतरी के साथ लगभग ₹2561 के स्तर पर पहुंच गया है।

Related Articles

Back to top button