कर्नाटकराजनीति

Karnataka CM Race: कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ डीके शिवकुमार का जन्मदिन आज, क्या बर्थडे गिफ्ट देगी कांग्रेस, जानिए 10 बड़ी बातें

Karnataka CM Race, D K Shivakumar, Siddaramaiah: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए रिजल्ट आने के बाद अब इस बाद पर चर्चा शुरु हो गई है कि मुख्यमंत्री का पद किसे मिलना चाहिए। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजों में कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता में जोरदार वापसी कर भाजपा को एक संदेश दिया है। हालांकि वहां अब मुख्यमंत्री चुनने को लेकर बातें तेज हो गई हैं। बता दें कि डी के शिवकुमार और सिद्दारमैया में से किसी एक के मुख्यमंत्री बनने की संभावना बताई जा रही है। यहां दोनों नेताओं का दावा मजबूत दिखाई दे रहा है। वहीं ये दोनों ही गांधी परिवार के बेहद करीब माने जाते हैं। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुनने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 18 मई यानी गुरुवार को होने की संभावना बताई जा रही है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जारी राजनीतिक घटनाक्रम की 10 बड़ी बातें, जानिए

1. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मुख्यमंत्री पद के दोनों उम्मीदवार सिद्दरमैया और डी के शिवकुमार से आज मिलने जाएंगे। वहीं यह बैठक खास इसलिए हो बन गई है क्योंकि 15 मई को ही शिवकुमार का जन्मदिन है। बता दें कि डीके शिवकुमार अब 61 साल के हो गए।

2. कांग्रेस के डी के शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से संबंध रखते हैं। शिवकुमार ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर पार्टी के लिए एक संकेत दिया है। कांग्रेस पार्टी के लिए कई बार वे ‘संकटमोचक’ बनकर पार्टी को समस्या से निजात दिलाई है।

3. संकटमोचक डीके शिवकुमार ने रविवार रात को सिद्दरमैया समेत पार्टी नेताओं के साथ जन्मदिन मनाया। वहीं इसकी एक तस्वीर उन्होंने ट्वीट भी की। बता दें कि ट्वीट में उन्होंने लिखा ”मेरा जीवन कर्नाटक के लोगों की सेवा के लिए समर्पित है। शिवकुमार अपने ट्वीट में आगे लिखते हैं मेरे जन्मदिन की पूर्व संध्या पर कर्नाटक के लोगों ने मुझे सबसे अच्छा जन्मदिन का उपहार दिया। मेरे कांग्रेस परिवार को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।

4. यह भी रिपोर्ट सामने आ रही है कि सिद्दरमैया और डीके शिवकुमार दिल्ली में आज सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात करने जाएंगे।

5. शिवकुमार और सिद्दारमैया दोनों नेताओं के समर्थकों के बीच रविवार को पोस्टर वार देखने को मिला था। जिसमें दोनों के समर्थकों ने अपने-अपने नेता को मुख्यमंत्री पद देने की मांग की।

6. कांग्रेस विधायक दल की रविवार को हुई बैठक में प्रस्ताव पारित कर मल्लिकार्जुन खरगे को मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार दे दिया गया। इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के सी वेणुगोपाल और तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने हिस्सा लिया।

7. कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि खरगे मुख्यमंत्री चुनने में ज्यादा समय नहीं लेंगे। वे जल्द कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।

8. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, पार्टी नेता जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया पर्यवेक्षक के रूप में बैठक में शामिल हुए। इसके अलावा, जयराम रमेश, सिद्दरमैय, शिवकुमार और वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद रहे।

9. सूत्रों की मानें तो सिद्दरमैया और शिवकुमार के बीच पांच साल के कार्यकाल को आपस में बांटने समेत कई प्रस्ताव पर चर्चा होनी थी, लेकिन बैठक में किसी का भी जिक्र नहीं किया गया।

10. कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 135 सीट पर कांग्रेस, 66 सीट पर भाजपा, 19 सीट पर जनता दल (सेक्युलर), दो सीटों पर निर्दलीय और एक-एक सीट पर कल्याण राज्य प्रगति पक्ष के साथ सर्वोदय कर्नाटक पक्ष को जीत मिली ।

Related Articles

Back to top button