शिक्षा/नौकरी

CM शिवराज का बड़ा ऐलान! MP में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए CM ने किया ख़ास ऐलान

विंध्य भास्कर/डेस्क भोपाल: प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए CM शिवराज सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. दरअसल सरकार राज्य में 9200 सीएम राइज स्कूल खोलेगी. ये स्कूल जिला, विकासखंड, संकुल और ग्रामों के समूह स्तरों पर खोले जाने की योजना है।

जानिए क्यों खास हैं सीएम राइज स्कूल

सीएम राइज स्कूल खोलने का सरकार का मुख्य उद्देश्य बच्चों को ज्ञान, कौशल और नागरिकता का संस्कार देना है. इन स्कूलों की खासियत होगी कि इनमें अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर होगा, हर विद्यार्थी के लिए परिवहन सुविधा होगी, नर्सरी/केजी की कक्षाएं भी होंगी, शिक्षकों और स्टाफ की कोई कमी नहीं होगी, स्मार्ट क्लास और डिजिटल लर्निंग की सुविधा भी दी जाएगी. इनके अलावा सुसज्जित प्रयोगशाला और लाइब्रेरी के साथ ही व्यावसायिक शिक्षा और विद्यालयों में अभिभावकों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।

52 सीएम राइज स्कूल होंगे

पूरे प्रदेश में जिले स्तर पर 52 सीएम राइज स्कूल होंगे, जिनमें प्रत्येक स्कूल में 2000 से 3000 विद्यार्थी होंगे. इसी तरह विकासखंड के स्तर पर 261 स्कूल, जिनमें प्रति स्कूल 1500 से 2000 विद्यार्थी होंगे. संकुल स्तर पर राज्य में 3200 स्कूल होंगे, जिनमें हर स्कूल में 1000 से 1500 छात्र पढ़ाई करेंगे. वहीं ग्रामों के समूह के स्तर पर पूरे राज्य में 5687 सीएम राइज स्कूल होंगे, जिनमें प्रति स्कूल 800 से 1000 विद्यार्थी पढ़ सकेंगे।

विंध्य भास्कर के Facebook पेज को लाइक करे और सभी अपडेट जल्द से जल्द पाए

विंध्य भास्कर की हर खबरों की अपडेट्स पाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

|Facebook|WhatsApp|Instagram|Koo App|Twitter|

Related Articles

Back to top button