ज्योतिष/राशिफलराष्ट्रीय

Aaj Ka Panchang 20 April 2023: क्या होगा आज (सूर्य ग्रहण) के दिन का पंचांग, कब होगा शुभ मुहूर्त? जाने आज के राहुकाल का मंत्र

Aaj ka Panchang 20 April 2023: पंचांग के मुताबिक आज का दिन 20 अप्रैल 2023, गुरुवार धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण दिन है. क्योंकि आज वैशाख मास की कृष्ण पक्ष का अमावस्या के रुप में देखा जा रहा है. इस दिन ग्रहों की चाल के साथ साथ नक्षत्र की स्थिति भी काफी महत्वपूर्ण है. वही आज चंद्रमा भी मेष राशि में अपनी यात्रा को पूरी कर रहा है. और आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. आइए जानते हैं क्या है आज का पंचांग।

आज का नक्षत्र

आज यानी 20 अप्रैल 2023 को पंचांग के मुताबिक अश्विनी नक्षत्र बना रहा है. बात अगर अश्विनी नक्षत्र की करे तो यह नक्षत्र आकाश मंडल का पहले नक्षत्र के रूप में जाना जाता है. सबसे बड़ी बात अब तक के 27 नक्षत्रों में से इस अश्विनी नक्षत्र को प्रथम नक्षत्र माना जाता है. जो तीन तारों से मिलकर बनाता है. जिसकी आकृति अश्वमुख की तरह ही होती है. गैर करने वाले बात ये है की अश्विनी नक्षत्र में जन्मे लोग की चाल बहुत तेज होती है। और ये लोग आपने सम्मान से कोई समझौता नहीं करते है। और वो लोग अपने मान-सम्मान का भी विशेष ध्यान रखते हैं. ये लोग स्वतंत्र विचार के ही होते हैं. खासकर इन लोगो को अश्विनी कुमार को देवताओं के चिकित्सक के रूप में जाना जाता है.

आज का राहुकाल (Rahu Kaal)

पंचांग के अनुसार देखा जाए तो 20 अप्रैल 2023, गुरुवार को राहुकाल दोपहर: करीबन 1 बजकर 57 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 34 मिनट तक बना रहेगा. और इस राहुकाल के समय कोई भी शुभ काम करना वर्जित माना जाता है. जोतिषियो का कहना है की अगर कोई व्यक्ति इस राहुकाल में काम करता है तो उसे वर्जित माना जाता है।

आज का मंत्र (Mantra)

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः।

ॐ बृं बृहस्पतये नमः।

Related Articles

Back to top button