ज्योतिष/राशिफलराष्ट्रीय

Hanuman Janma Utsav 2023: हनुमान जन्म उत्सव में बचे है सिर्फ 1 दिन, जानिए शुभ मुहूर्त पूजा सामग्री और भी बहुत कुछ

बता दे कि कल राम जी के सबसे बड़े भक्त बजरंगबली यानी हनुमान जी की जयंती है। क्या आप जानते हैं कि हनुमान जयंती 1 साल में दो बार बनाई जाती है। पहली मनाई जाती है चैत्र मास की पूर्णिमा में जबकि दूसरी हनुमान जयंती कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल 2023 को पड़ रही है। यानी कल के दिन हनुमान जयंती मनाई जाएगी तो चलिए जानते हनुमान जयंती से जुड़ी कुछ बातें और यह भी जानेंगे कि हनुमान जयंती वाले दिन आप किस तरह से पूजा पाठ करें और किस प्रकार की हवन सामग्री और पूजा सामग्री का इस्तेमाल करें।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन ही बजरंगबली का जन्म हुआ था जिसके कारण हर साल इसी दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। बता दे कि इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी।बता दे कि यदि आप इस बार हनुमान जयंती अच्छे से मनाते हैं और बजरंगबली की अच्छे से पूजा अर्चना करते हैं तो याद कर लेना केवल लाभदायक होगा बल्कि आपके भविष्य के लिए भी काफी अच्छा होगा तो चलिए जानते हैं कि बजरंगबली की किस प्रकार से पूजन करें साथ ही हम आपको एक विशेष उपाय भी बताने वाले हैं।
जैसा कि आप जानते कि बजरंगबली सर्वशक्तिमान और सभी के दुखों को हरने वाले हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से बजरंगबली की पूजा अर्चना करें ताकि वह आपके भी दुखों को हरे और आपको सभी तरह की परेशानियों से लड़ने की ताकत दें। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं की पूजा की सामग्री में आपको किन किन चीजों को रखना है।
सिंदूर,जल कलश, इत्र , जनेऊ, कलश, चमेली का तेल, लाल फुल, लाल फुल की माला, लाल कपड़ा या लाल लंगोट, गंगाजल, कंकु, सरसों तेल, घी, धुप-अगरबती, दीप, कपूर, आदि आपको सर्वप्रथम इन सभी सामग्रियों को एक साथ जुड़ा लेना है। उसके बाद आपको पूजा करना शुरू करना है।पूजा करने का शुभ मुहूर्त 6 अप्रैल के दिन 6:06 से शुरू है और यह शुभ मुहूर्त 7:40 तक समाप्त हो जाएगा। उसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त 10:09 से शुरू होगा जो कि दोपहर में 12:23 पर समाप्त हो जाएगा। एक बार पुनः दोपहर में 12:23 से 1:08 तक शुभ मुहूर्त देखा जा रहा है।
यदि आप दिन में पूजा अर्चना नहीं कर पा रहे हैं तो एक शुभ मुहूर्त शाम के समय भी है। शाम को यह शुभ मुहूर्त 5:07 से शुरू होकर 8:07 पर समाप्त हो जाएगा। इस प्रकार आप हनुमान जयंती वाले दिन इन शुभ मुहूर्त के समय पूजा करते हैं तो यह ज्यादा अच्छा माना जाएगा।

Related Articles

Back to top button