बिजनेसराष्ट्रीय

Toll Tax Rate Hike : टोल दरों में पांच से दस फीसदी इजाफा! एनएचआई का ऐलान

Toll tax rate hike. वाहन चालकों के लिए बुरी खबर! दरअसल, एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर जल्द ही महंगा सफर किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है. आगामी पहली अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से टोल दरों में वृद्धि होगी. इस बार 5 से 10 फीसदी तक टोल दरों में इजाफा होने की संभावना है. टोल दरें बढ़ाने के लिए एनएचएआई की परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) काम कर रही है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

जानकारी के लिए वाहन चालकों को बता दें कि 25 मार्च तक सभी पीआईयू से संशोधित टोल दरों का प्रस्ताव भेज दिया जाएगा, जिन्हें सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा. कार एवं हल्के वाहनों के लिए टोल दरें पांच फीसदी बढ़ेंगी और बाकी भारी वाहनों के लिए 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है. साथ ही बताया जा रहा है कि हाल ही में चालू हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भी टोल दरों में बढ़ोतरी होगी.
बता दें कि वर्तमान में एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जा रहा है, जिसमें करीब 10 फीसदी तक की वृद्धि की जायेगी. एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वर्तमान में प्रतिदिन करीब 20 हजार वाहन एक्सप्रेसवे पर चल रहे हैं, जिनकी संख्या अगले छह महीने में बढ़कर 50 से 60 हजार होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं दूसरी तरफ, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की टोल दरों को बढ़ाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button