बिजनेसराष्ट्रीय

Amazon Pay पर RBI का बड़ा एक्शन, अमेजन पे पर आरबीआई ने लगाया 3 करोड़ से अधिक का जुर्माना इस नियम का किया उलंघन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने अमेजॉन पर 3.06 करोड़ रुपये जुर्माना लगा दिया है amazon.pay इंडिया पर KYC नियमों का पालन ना करने का आरोप लगाया है. जानकारी दी गई है कि कंपनी KYC से जुड़े निर्देशों का पालन सही ढंग से नहीं कर रही थी जिसके बाद RBI ने ऐमेज़ॉन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए एक्शन लिया.और RBI ने पेमेंट एंड सिस्टम एक्ट 2007 के सेक्शन 30 के मुताबिक amazon.pay पर जुर्माना लगाया है.

आरबीआई ने दिया नोटिस

केवाईसी के नियम का सही से पालन ना कर पाने पर आरबीआई ने पहले ऐमेज़ॉन को शो कॉज नोटिस दिया था परंतु आरबीआई ने नोटिस में पूछा था कि केवाईसी के नियमों का पालन ना करने पर आप के खिलाफ क्यों जुर्माना ना लगाई जाए। इसका जवाब देते हुए कहा आरबीआई को लिखकर दिया मगर आरबीआई कंपनी के जवाब से सहमत नहीं थी जिसके बाद RBI ने amazon.pay पर 3.06 करोड रुपये की प्लांटी लाग दी.

amazon pay का भारत में यूज कम

भारत में amazon ap के यूजर्स बहुत ही कम है और वही कंपनी अपनी ई-कॉमर्स के साथ यूपीआई सर्विस को प्रोवाइड कराती है. भारत में 49% लोग फोनPhonepe का यूज़ करते हैं. इसके बाद 34% Google pe और 11% लोग paytm का यूज़ करते हैं 1.8 लोग Credpay और बाकी के 3.5% व्हाट्सएप पर amazon.pay बैंकिंग UPI ऐप का यूज करते हैं.

Related Articles

Back to top button