राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Rakshabandhan Mehndi Designs: रक्षाबंधन के मौके पर अगर मेहंदी लगवाने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए ये खास बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Rakshabandhan Mehndi :रक्षाबंधन की अवसर पर मेहंदी लगवाने काफी पसंद करती हैं आजकल ज्यादातर महिलाएं प्रोफेशनल से मेहंदी लगवाना चाहती हैं यहां जानिए आप मेहंदी किस तरह से और कैसे लगवाएं।

2 दिनों बाद रक्षाबंधन का त्यौहार है ऐसे में हर एक बहन अपने-अपने तरीके से तैयारी कर रही है हाथों पर मेहंदी रचाई बगैर सावन का साज सिंगर भी पूरा नहीं होता परंतु कुछ बहाने रक्षाबंधन के मौके पर मेहंदी लगवाने काफी पसंद करती है आजकल ज्यादातर महिलाएं प्रोफेशनल तरीके से मेहंदी लगवाने के लिए काफी उत्साहित होती है.






ऐसे में मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने के लिए मिलाये गए केमिकल के कारण साइड इफेक्ट्स का खतरा काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ता जा रहा है मेहंदी में रंग गाढ़ा करने के लिए PPD यानी की फेनाइलनेडियामान भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्क्रीन और आंखों पर काफी ज्यादा असर होता है हालांकि मेहंदी लगवाते समय उसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपकी स्क्रीन का ध्यान रखने के लिए कुछ उपाय हैं जिसका इस्तेमाल करने से इस साइड इफेक्ट से बचा जा सकता है।

मेहंदी लगवाने की क्या है फायदे

पहले चैक कर लें पैच टेस्ट

अगर आप किसी प्रोफेशनल से मेहंदी लगवाने का प्लान कर रहे हैं तो हाथों पर मेहंदी रचने से पहले आप पेज टेस्ट कर ले हथेली पर मेहंदी से एक छोटा सा डॉट बनवाएं और देखें देख ले कि इसके कारण आपके हाथों में खुजली या इरिटेशन जैसी समस्या तो उत्पन्न नहीं हो रही है।

मेहंदी लगाने से हो एलर्जी तो ले दवा

अगर आप किसी प्रोफेशनल जगह से मेहंदी लगवाने गई है तो आप पहले अपने हाथों पर हल्का सा डॉट बन वाले अगर आपके हाथों में जलन या लाल से छाले पड़ रहे हैं तो आप तुरंत अपने हाथ को धो ले और तुरंत एलर्जी की दवा लें इससे आप एलर्जी को बढ़ाने से रोक सकती हैं।

ले डॉक्टर की सलाह

अगर आपको मेहंदी लगवाने से आपकी स्क्रीन पर कोई असर या प्रॉब्लम जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है या आपके हाथों में जलन हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

घर पर बनी हुई मेहंदी अपने हाथों में लगे

आप इस समस्या से बचने के लिए अपने घर में बनाई हुई मेहंदी का इस्तेमाल करें आप बाहर से मेहंदी लेकर अपने घर में मेहंदी का पेस्ट बनाकर उसके क्लिप में भरकर उसे अपने हाथ में राजा हालांकि आप बेशक से डिजाइन अच्छा और बेहतरीन पाने के लिए प्रोफेशनल डिजाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं. परंतु मेहंदी जो अपने घर में बनाई हुई है वही लगवाएं।

Related Articles

Back to top button