न्यू स्टार्टअपबिजनेस

सबसे जबरदस्त E-Scooter आया सामने ब्लूटूथ की भी सुविधा है इसमें उपलब्ध, Ola, Hero और Ather को भी छोड़ा पीछे

Auto news: इंडियन ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल के शेयर में काफी तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। ये केवल कार में नही बल्कि टू व्हीलर में देखने को मिल रहा है। इसी को देखते हुए कई बड़ी बड़ी कंपनिया ई स्कूटर को मार्केट में लॉन्च कर रही है। खासकर स्कूटर कैटेगरी में इलेक्ट्रिक स्कूटर को लोग अधिक प्राथमिकता दे रहे है।वही भारतीय कम्पनी ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने अपना नया स्कूटर मार्केट में लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर की कई अच्छी बात है किंतु उसकी टॉप स्पीड और एक्जील्रेशन इसको सभी स्कूटर से अलग पहचान देता है। वही इसमें 4 किलोवॉट का मोटर महज 5 सेकंड से कम वक्त में ही 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक जा सकता है। इसकी अत्याधिक स्पीड 77 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकती है। इसकी लॉन्च के साथ ही इसी की जैसी कई कंपनियां ओला, एथर और बजाज जैसी बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। इस स्कूटर में आपको चार ड्राइविंग मोड्स दिए गए है। आप इसमें ईको, सिटी, पावर और रिवर्स है।

बात की जाए इस स्कूटर की कीमत की तो इसकी कीमत को काफी कॉम्पिटेटिव है। जानकारी के मुताबिक एम्पीयर प्राइम्स की एक्स शो रूम कीमत 109990 रुपए तय की गई है। वही कंपनी ने दावा करते हुए बताया की एक्चुअल रनिंग कंडीशन में सिंगल चार्ज पर 100 किलो मीटर तक रेंज प्रदान करती है। ये रेंज आपको पावर मोड में देखने को मिलेगी। यदि आप इसे ईको मोड पर स्कूटर को दौड़ाते है तो ये काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

वही इस स्कूटर में एप कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ, नेविगेशन जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए गए है। इसमें आपको एक ही टच में रिवर्स मोड भी देखने को मिल जाता है। इस स्कूटर में आपको टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क, रीयर स्प्रिंग फोर्क, ड्रम ब्रेक्स, इप्रोन माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स, स्टेप अप सीट और सिंगल पीस ग्रैबिल भी इस स्कूटर को बेहतरीन बनाती है। ये स्कूटर आपको चार कलर में देखने को मिल जाएंगे। जिसमे हिमालयन व्हाइट, हेवलुक ब्लू, रॉयल ऑरेंज और बक ब्लैक दिए गए है।

वहीं इस स्कूटर में आप एप कनेक्टिव‌िटी के साथ ब्लूटूथ, नेविगेशन जैसे कमाल के फीचर्स के साथ ही आपको वन टच रिवर्स मोड दिया गया है. स्कूटर में आपको टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, रियर स्प्रिंग फोर्क, ड्रम ब्रेक्स, एप्रन माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स, स्टेप अप सीट और सिंगल पीस ग्रैब्रिल भी इसको सबसे अलग पहचान देते हैं. ये स्कूटर चार कलर ऑप्‍शंस में उपलब्ध है. इसमें आपको मैट फिनिश के साथ ही डुअल टोन का भी विकल्प दिया गया है. इस स्कूटर में हिमालयन वाइट के साथ रॉयल ऑरेंज, हैवलॉक ब्लू और बक ब्लैक में से अपनी पसंद को चुन सकते हैं.

कयास लगाया जा रहा है की ओला एस 1, बजाज चेतक, टीवीएस और इथर जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के सहित हीरो के विदा को कड़ी चुनौती मिल रही है। हालांकि कुछ दिन पहले ही ओला कंपनी सस्ते और फीचर लोडेड स्कूटर के लॉन्च करने की बात कर रही है।अगर ऐसा होता है तो मार्केट में स्कूटर के लॉन्च होने से प्रतियोगिता बढ़ जाएगी।

Related Articles

Back to top button