लाइफस्टाइल

Chanakya Niti: ज़हरीले जानवर से भी अधिक खतरनाक होते है ऐसे लोग! तुरंत बना ले दूरी

Chanakya Niti: ज़हरीले जानवर से भी अधिक खतरनाक होते है ऐसे लोग! तुरंत बना ले दूरी


चाणक्य नीति एक ऐसी पुस्तक है जो भारतीय इतिहास में सबसे प्रभावशाली नीति पुस्तकों में से एक है। इस पुस्तक में चाणक्य जी ने अपने जीवन के अनुभवों और ज्ञान से लिखा है। इस पुस्तक में सभी वर्गों के लोगों के लिए नीतियों को वर्णित किया गया है। चाणक्य जी ने अपनी नीतियों में कहा है कि सांप से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं वे लोग जो हमारे लिए खतरा होते हैं। इन लोगों से हमें समय पर दूरी बना नहीं लेनी चाहिए, तो हमें भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए हमें समय पर उनसे दूर रहना चाहिए और समय से पहले उनसे निपटने की कोशिश करनी चाहिए।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में हमेशा एक सच्चा दोस्त रखना चाहिए. लेकिन अपने झूठा मित्र नहीं रखना चाहिए क्योंकि एक झूठा मित्र मौत की तरह होता है. ऐसे मित्र की वजह से आप कभी भी मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसी वजह से झूठे मित्र से हमेशा ही दूरी बना कर रखनी चाहिये।

आचार्य चाणक्य के अनुसार दुष्ट पत्नी से हमेशा ही दूरी बनाकर रखनी चाहिए.ऐसी पत्न्नी आप के जीवन को नरक बना देती है. ऐसी पत्नी से अकेला होना बेहतर है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बुरे आचरण वाली पत्नी से हमेशा ही दूर रखना चाहिए। चाणक्य जी ने यह भी कहा है कि जीवन में समय का बहुत महत्व होता है। समय की गंगा कभी वापस नहीं आती है। चाणक्य जी ने अपनी नीतियों में व्यक्तिगत विकास और संघर्ष को भी महत्व दिया है।

Related Articles

Back to top button