बिजनेस

Pan Card Download : इन स्टेप्स को फॉलो कर अपना खोया हुआ पैन कार्ड करे दोबारा डाउनलोड

How To Download E-PAN Card: आज के दौर में पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज होता है. इस कार्ड की खास जरूरत हमें वित्त से जुड़े कार्यों को करने के लिए होती है. इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय भी पैन कार्ड की खास जरूरत हम लोगों को होती है. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है इस स्थिति में आप आईटीआर नहीं भर सकते हैं. इसके अलावा स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने से लेकर नौकरी करते समय भी पैन कार्ड की मांग की जाती है. पैन कार्ड में दस अंक दर्ज होते हैं. इन अंकों में हमारी कई महत्वपूर्ण जानकारी छिपी होती है. इन दिनों पैन कार्ड को कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में यह काफी जरूरी दस्तावेज है. अगर पैन कार्ड कहीं गुम हो जाए तों इस स्थिति में व्यक्ति को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।.

इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप पैन कार्ड खोने की स्थिति में ई-पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. ई-पैन कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी आसान है. इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा.
•इसके लिए सबसे पहले आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर विजिट करना है।
•इसके बाद आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी है। नेक्स्ट स्टेप पर आपको नियम व शर्तों के बॉक्स पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना है। इस प्रोसेस को करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना है।
•इसके बाद आपको कंफर्मेशन के विकल्प का चयन करके शुल्क देना है। इस तरह से आप आसानी से अपना ई-पैन पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button