आईपीएलक्रिकेटखेल

IPL 2023 New Rule : अब विकेट के अलावा इन चीजों के लिए भी मिलेगा DRS, बीसीसीआई ने बदले नियम

BCCI भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से आयोजित किए जा रहे हैं। महिला प्रीमियर लीग में डीआरएस के नियम को लेकर एक नया बदलाव किया गया हैं। इस इंडियन प्रीमियर लीग में भी इसे इस्तेमाल होता हुआ देखा जाएगा. बीसीसीआई ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम के तहत फैसले को चुनौती देने के दायरे को बढ़ाने का और अब यह सिर्फ विकेटों तक सीमित नहीं रहेगा।

अब से नो बोल वाइट बोल के लिए भी मिलेगा डीआरएस

बीसीसीआई ने डीआरएस के तहत ऑन फील्ड नो बॉल और वाइड बॉल को भी रिव्यू देने का अधिकार दे दिया हैं। जिसका प्रयोग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। मौजूद महिला प्रीमियर लीग में इसे इस्तेमाल भी किया जा रहा है इसके साथ ही बीसीसीआई ने डीआरएस नियमों के इस बदलाव को आईपीएल के 16वें सीजन में भी लागू करने का फैसला किया है।

T20 लीग में पहली बार लागू होगा ये नियम

T20 में यह नियम पहली बार लागू होगा लीग में खिलाड़ी वाइट और नो बाॅल को लेकर चुनौती अब से दे सकेंगे क्योंकि कई बार आखरी ओवर के रोमांच में एक वाइड या नो बॉल गेमचेंजर साबित हो सकती हैं। इसका उदाहरण हमें रविवार को यूपी वारियर्स गुजरात जाएंट्स की टीम के बीच खेल के मैच में देखने को मिला आखरी ओवर में यूपी वारियर्स को जीत के लिए 19 रन की आवश्यकता थी। परंतु हैरिस ने वहां पर वाइड के लिए रिव्यू कर टीम के खाते में 1 रन और एक अधिक और बॉल जोड़ दी

क्या है यह नियम

महिला प्रीमियर लीग के लिए जारी किए गए नियम और शर्तों को कहा गया हैं. कि कई कोई भी प्लेयर टाइम आउट होने से पहले अंपायर के दिए गए किसी भी फैसले को रिव्यू में तब्दील कर सकता हैं। इसमें खिलाड़ी को आउट होना गेंद को नो बॉल या फिर वाइड बॉल करार कर दिया जाएगा। फिलहाल यह रिव्यू बाई या लेगबाई के निर्णय मैं मैं भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

टीमों के पास 2 रिव्यू ही रहेंगे मौजूद

हालांकि DRS में हुए बदलाव के बाद खिलाड़ियों को ज्यादा रिव्यू नहीं मिलेगा. टीम के पास अभी भी सिर्फ दो ही रिव्यू उपलब्ध होंगे जिनका इस्तेमाल वह इन डिसीजन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंपायर कॉल होने पर टीम अपने रिव्यू को बरकरार भी रख सकेगी।

Related Articles

Back to top button