आईपीएलखेल

IPL 2023 Shedule : जानिए कब कहां और किसके बीच होगा मैच आईपीएल 2023 का पूरा शेड्यूल पढ़ें यहां

दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल की आगामी सीजन 2023 शेड्यूल जारी कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई ने 16वें सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया है। सीजन का पहला मुकाबला 31 मार्च को खेला जाएगा जो कि मौजूदा चैंपियन गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होना है.

28 मई को होगा फाइनल

डेट की अनाउंसमेंट होते ही दर्शकों के बीच खुशी की लहर उमड़ आई है। इसी के साथ ही देशभर के 12 स्टेडियम में कुल 74 मैच खेले जाएंगे इस लीक 2019 की पहली बार भारत में होम एंड अवे फॉर्मेट में लौटेगी कोरोना काल के बाद फ्रेंड्स को अपनी पसंदीदा टीम होम ग्राउंड पर खेलती हुई दिखेंगी 26 मई को महिला प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सीजन के समाप्त होने के 5 दिन बाद iPL की शुरुआत हो जाएगी चरण का आखिरी मैच 21 मई को जबकि फाइनल 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होना है.

इस बार बदले जाएंगे फॉर्मेट

वर्ष 2019 के आखिरी बार था जब भारत में ओम अभी फॉर्मेट में खेली गई थी साल 2020 टूर्नामेंट को मैच मई 2 से सितंबर-नवंबर तक स्थगित कर दिया गया था तब कोविड-19 महामारी के चलते इसे UAE में कराया गया था. 2021 के सीजन को गर्मियों में खेलने की कोशिश हुई थी परंतु जेब सुरक्षित माहौल “बायो सिक्योर बबल”के उद्घाटन के कारण इसे बीच में ही रोकना पड़ा था,फिर सीजन का पूरा दुबारा हिस्सा UAE में कराया गया था.

10 टीमें उतरेंगी मैदान पर

पिछले साल 2022 में लीग को भारत में मार्च-मई व विंडो में खेला गया था परंतु पूरी ली चरण को मुंबई और पुणे में ही आयोजित कराया गया था प्लेऑफ और फाइनल मैच कोलकाता अहमदाबाद में खेले गए थे गुजरात टाइम्स ने पिछले साल अपने डेब्यू सीजन में अहमदाबाद में खेले गए फाइनल में राजस्थान रॉयल को हराकर किताब पर अपना नाम दर्ज कराया था गुजरात टाइम्स के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया था। दूसरी टीम लखनऊ सुपर साइंस लखनऊ की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई थी। अब मैदान पर 10 टीमें उतरेंगी।

Related Articles

Back to top button