आईपीएलक्रिकेटखेल

IPL 2023 में भी लागू होगा फुटबॉल जैसा नियम, टीमें उतार सकेंगी 12वां खिलाड़ी

BCCI यानी की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड IPL 2023 की आगामी सीजन से नया नियम लागू करने जा रही हैं. जिसे इम्पैक्ट प्लेयर के नाम से जाना जाएगा. वैसे तो ऐसे नियम फुटबॉल, रग्बी या बास्केटबॉल जैसे खेल में देखने को मिलते हैं. लेकिन अब पहली बार ऐसे नियम आपको IPL की क्रिकेट मैच में भी देखने को मिलेगे.

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम

जिस प्रकार फुटबॉल के खेल में प्लेयर सब्स्टीट्यूशन होता हैं. उसी प्रकार आपको आईपीएल में भी प्लेयर सब्स्टीट्यूशन देखने को मिलेगा. इस नियम को BCCI के द्वारा लागू करने की तैयारी हो चुकी है. यह नियम आपको आने वाले आईपीएल 2023 के सीजन में देखने को मिलेगा. यह नियम लागू होने के बाद आपको आईपीएल की मैच में 12 खिलाडी खेलते हुए नजर आएगे. लेकिन नियम के अनुसार 10 विकेट ही आउट होगे. ऐसा माना जा रहा है की इस नियम को लेकर BCCI ने आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी को नोटिस भेज दी हैं.

कैसा होगा इम्पैक्ट प्लेयर रुल

इस नियम के अनुसार मैच के दौरान टीम प्लेइंग-11 के सदस्य को बदल सकती हैं. मैच शुरू होने से पहले टॉस करने के दौरान टीम के कप्तान को 4-4 सब्स्टीट्यूशन खिलाडियों के नाम देने होगे. इसमें से एक-एक खिलाडी को रिप्लेस किया जा सकेगा. हालांकि आपको मैदान पर 11 खिलाडी ही खेलते हुए नजर आएगे.

लेकिन नियम के अनुसार रिप्लेस किया हुआ खिलाडी पूरा मैच खेल सकेगा. मैच से बाहर बेंच पर जाने के बाद रिप्लेस किया गया खिलाडी को वापस खेलने का मौका नही मिलेगा. इस नियम की सबसे बड़ी बात यह भी है की अगर कोई टीम किसी खिलाडी को बदलना चाहती हैं. तो 14 वें ओवर तक ही बदल सकेगी. यानी की आखिर के 6 ओवर में कोई भी टीम किसी भी खिलाडी को रिप्लेस नही करेगी.

नियम के अनुसार किसी भी खिलाडी को रिप्लेस किया जा सकेगा. फिर भले ही कोई बल्लेबाज बैटिंग करके आउट हुआ हो. या फिर अपने कोटे के चार ओवर डाल चूका हो. ऐसे खिलाडी को भी रिप्लेस किया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button