राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Ration Card New List: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, फटाफट करे चेक ये है तरीका

Maharashtra Ration card : महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के रहने वाले नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए राशन कार्ड से जुड़ी सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। इसके लिए सरकार ने अब महा mahafood लॉन्च किया है। राज्य के जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनाया है नए कार्ड बनवाने की प्रक्रिया से जुड़ी तमाम जानकारियां इस पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं।

Maharashtra Ration Card List 2023 : राशन कार्ड एक तरह का सरकारी दस्तावेज होता है जिसकी सहायता से राज्य के लोगों को सरकारी दुकानों से कम दरों में राशन मिलता है। इसके अलावा कई सरकारी सेवाओं में आवेदन करने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तीन तरह के कार्ड जारी किए जाते हैं जिसे एपीएल, बीपीएल और AAY बाइक राशन कार्ड कहते हैं।

एपीएल राशन कार्ड प्रदेश के उन लोगों को प्राप्त है जो गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन यापन कर रहे है। भाई जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते हैं उनके पास बीपीएल राशन कार्ड होता है। अजु लोग बेहद ही करीब हैं उन्हें AAY राशन कार्ड जारी किया जाता है। खाद विभाग हर वर्ष राशन कार्ड लिस्ट को अपडेट करता है इसी को देखते हुए इस वर्ष भी नए लाभार्थियों के नाम इस सूची में जोड़े गया। महाराष्ट्र खादीपाड़ा महापुर पोर्टल पर जारी किए गए नए राशन कार्ड की सूची को भी जारी कर दिया है। राज्य के ऐसे नागरिक जिन्होंने अपना राशन कार्ड अप्लाई किया है वे पोर्टल पर जाकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। कुछ साल पहले राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए लोगों को राशन दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता था अब यह फोटो आने के बाद घर बैठे ऑनलाइन यह लिस्ट देख सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
गैस का कनेक्शन

महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट 2023 ऑनलाइन में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले खाद्ध विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Public Distribution System” का एक लिंक शो होगा। इसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको “Ration Card” का विकल्प दिखेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां आपको “District wise Classification & Number of Ration Card Holder” के विकल्प पर टच करना है।
अब इसके बाद आपको राशन कार्ड की लिस्ट दिखाई देगी

Related Articles

Back to top button