राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Impact Of Social Media On Youths : आखिर क्यों भारत के युवा हो रहे है पीछे

जैसा कि आप जानते हैं कि पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी में बंधी हुई है. आज टेक्नोलॉजी ने मानव को इतना आगे बढ़ा दिया है कि हम जीवन के हर चीज में इसी का उपयोग करते हैं. टेक्नोलॉजी का ही परिणाम है कि आज दुनिया के सभी लोगों के पास अपना स्मार्टफोन है जो कि काफी हद तक लोगों को प्रभावित करता है.जब विश्व में पहली बार मोबाइल फोन की शुरुआत हुई थी तब उस समय मोबाइल फोन में इतने फीचर्स नहीं थे जितने कि आज के समय के स्मार्टफोन में है. शायद यही कारण है कि आज की दुनिया के लगभग 90% लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.

वैसे तो स्मार्टफोन बहुत ही उपयोगी होता है.इसके उपयोग बताने की आपको जरूरत नहीं है क्योंकि आप खुद जानते हैं किस के क्या-क्या उपयोग हैं लेकिन इसके साथ ही स्मार्टफोन हम पर कई तरह के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव डालता है.बात करें युवा पीढ़ी की तो किसी भी चीज का प्रभाव युवा पीढ़ी पर बहुत तेजी से बढ़ता है.जाहिर सी बात है कि स्मार्टफोन ने देश और दुनिया के सभी युवाओं को बहुत प्रभावित किया है.चाहे उनके प्रभाव नकारात्मक हो या सकारात्मक.

आज के समय में मोबाइल पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हमारे भारत देश के युवाओं के 60% ऐसे युवा है जो कि दिन में 1 घंटे तक इंस्टाग्राम पर लगे रहते हैं. या तो यह इंस्टाग्राम पर डील्स बनाते हैं या फिर स्क्रोल करते हैं.वैसे तो कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी वीडियोस अपलोड करते हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केवल डेढ़ लाख लोग ही भारत में ऐसे हैं जिन्हें.

सोशल मीडिया से एक अच्छी इनकम मिल पाती है और आपको बता दें कि जो भी लोग सोशल मीडिया पर अपने आप वीडियो अपलोड करते हैं, वह अपने आप को सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बताते हैं, जबकि उनका मुख्य काम केवल वीडियोस बनाना होता है और इससे ना तो वह अच्छे खासे पैसे कमा पाते हैं और ना ही देश की तरक्की में कुछ कर पाते हैं.

वैसे तो भारत एक युवा देश है और यहां के लोग बहुत गर्व से कहते हैं कि भारत में ज्यादातर युवा मौजूद है, लेकिन आपको बता दें कि इस युवा पीढ़ी में इंस्टाग्राम यूट्यूब और सोशल मीडिया ने इतना ज्यादा जगह बना ली है कि आज हमारा भारत देश इन सब के इस्तेमाल में पूरे दुनिया में सबसे अग्रणी स्थान पर आता है.साथ ही बात करें. अन्य देश के युवाओं की तो वहां के युवा इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल ना करके बल्कि इन्हीं तरह के ऐप्स का निर्माण करती है और हमारा भारत देश क्योंकि युवा देश है. वह इन्हीं तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करें.यहां का डाटा भारत से बाहर ट्रांसफर करते हैं.

और इस तरह से सोशल मीडिया और इंस्टाग्राम यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म ने भारत के युवाओं को डिस्ट्रिक्ट कर रखा है. साथ ही यहां के युवा सिविल सर्विसेज इंजीनियरिंग डॉक्टरी सब छोड़कर ऐसे प्लेटफार्म पर सिर्फ और सिर्फ गाना गाते हैं या दलिपसिंह करते हैं या फिर फालतू सी वीडियो बनाते हैं जिन्हें उन्हें किसी तरह का लाभ नहीं होता है.और इस तरह हमारे भारत देश की युवा पीढ़ी पूरे देश के युवाओं से पीछे रह जाती हैं और इन्हीं सोशल मीडिया के वजह से वह अपनी खुद की जिंदगी तो बर्बाद करते हैं.साथ ही अपने परिवार वालों की भी करते हैं.

Related Articles

Back to top button