मनोरंजनराष्ट्रीय

यह साल रहा South Film Industry की सफलता के नाम

साल गुजरने के साथ ही इस साल रिलीज हुई फिल्मों का लेखा-जोखा और हार-जीत का मूल्यांकन भी शुरू हो गया है। दिसंबर में भी चार बड़ी फिल्में रिलीज होगीं जिनमें ‘अवतार-2’, ‘गोविंदा नाम मेरा’ (ओटीटी), ‘सर्कस’ और ‘डेढ़ लाख का ‘दूल्हा’ शामिल हैं। बात करें, नफा-नुकसान की, तो इस साल हिंदी फिल्मों से ज्यादा दक्षिण फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों ने दर्शकों को मनोरंजन और मेकर्स को छप्पर फाड़ कमाई दी है। इनमें भी कन्नड़ और तेलुगू सिनेमा की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा चांदी कूटी। कन्नड़ सिनेमा के लिए तो यह साल संजीवनी से कम नहीं रहा है। कन्नड़ फिल्म उद्योग ने इतिहास में सबसे बड़ी सफलता दर्ज की। वर्ष 2023 में भी कई बड़ी फिल्में रिलीज को तैयार हैं।

कन्नड़ इंडस्ट्री को संजीवनी
‘कांतारा’ और ‘केजीएफ 2’ के साथ कन्नड़ सिनेमा दशकों बाद राष्ट्रीय मंच पर उपस्थिति दर्ज करा पाया, जबकि यहां करीब सौ सालों से फिल्म निर्माण हो रहा है। 2018 में ‘केजीएफ: चैप्टर 1’ के बाद, ‘केजीएफ: चैप्टर 2’ कन्नड़ सिनेमा के इतिहास की पहली ऐसी फिल्म बन गई है, जिसने पहले ही दिन भारत में 134 करोड़ रुपए की कमाई की। बाकी कसर ‘कांतारा’ ने पूरी कर दी। इसे हिंदी में दोबारा रिलीज किया गया और फिल्म ने रेकॉर्ड बना दिया।

2023 में सीक्वल का इंतजार
डबिंग कल्चर ने भाषाओं का भेद मिटाते हुए, दक्षिण फिल्म उद्योग की हर भाषा में बनने वाली बेहतरीन फिल्मों को दर्शकों तक पहुंचाने का काम किया है। कन्नड़ के बाद तेलुगू सिनेमा ने भी इस साल सफलता का स्वाद चखा। ‘पुष्पा’ और ‘आरआरआर’ के साथ तेलुगू सिनेमा ने ‘बाहुबली’ की विरासत को आगे बढ़ाया है। अब दर्शक ‘पुष्पा 2’, ‘सालार’, ‘इंडियन 2’, ‘पोन्नियिन सेलवन 2’, ‘केजीएफ 3’ और ‘प्रोजेक्ट के’ जैसी फिल्मों की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button