लाइफस्टाइल

Tea lovers: यदि आप चाय के साथ खाते हैं यह चीजें तो हो जाइए सतर्क

भारत में अधिकांश लोगों द्वारा चाय पी जाती है.बता दें कि भारतीय द्वारा दिन में तीन से चार कप चाय तो जरूरी भी जाती है. चाहे वह बड़े हो, बचे हुए बुजुर्ग सभी को चाय बहुत प्रिय होती है.साथ ही साल तक लोग इसे दिन में पीना ज्यादा अच्छा मानते है.चाहे आप जहां भी जाए, भले ही आप को मेहमान कुछ खाने का दे या ना दे लेकिन चाय जरूर देते हैं.साथ ही चाय तो ज्यादातर औरतों की आदत सी बन गई है. हर औरतों को दिन में तीन से चार कप चाय तो पी नहीं होती अगर वह चाय नहीं पीती तो उनके सर में दिक्कतें और माइग्रेशन जैसी प्रॉब्लम हो जाती है.

ज्यादातर लोग चाय को बिस्किट, नमकीन, समोसे, पकोड़े आदि चीजों के साथ खाते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे रोटी के साथ भी खाना पसंद करते हैं.चाय को अलग-अलग चीजों के साथ पिया जाता है.भारतीय द्वारा ज्यादातर स्नेक्स को चाय के साथ खाया जाता है, लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें चाय के साथ नहीं खाना चाहिए.ऐसी कई सारी खाद्य पदार्थ है जिनका चाय के साथ सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर तो असर पड़ेगा ही. साथिया के पाचन संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ेगा.

आइए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे.जिन चीजों का सेवन चाय के साथ तो कभी नहीं करना चाहिए ये आपके स्वास्थ्य को लेकर बहुत ही ज्यादा हानिकारक हो सकता है.सबसे पहले आपको बता दें कि बेसन से बने खाद्य पदार्थों को कभी भी चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. बेसन से संबंधित स्नेक डीप फ्राई किए जाते हैं, जिसे ज्यादातर चाय के साथ खाया जाता है जैसे पकोड़े समोसे आदि .हां, कभी-कभी खाना ठीक है, लेकिन अगर आप इसे रोजाना सेवन मिलाते हैं तो याद के लिए घातक हो सकता है. अब बात करते हैं. हल्दी एक सुपरफूड है जिसके कई लाभ है लेकिन इसका इस्तेमाल कभी भी चाय के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं.

अधिकांश विशेषज्ञ का मानना है कि फलों का सेवन कभी भी चाय के साथ नहीं करना चाहिए.ज्यादातर लोग चाय और फल एक साथ खाते हैं, लेकिन फल ठंडे होते हैं जबकि चाय गरम होती है जिनका एक साथ सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए, जिससे करने से आपके पेट से संबंधित बीमारी होती है.साथ ही कई लोग वजन घटाने के लिए आमतौर पर गर्म चाय के साथ नींबू निचोड़ कर पीते हैं.हालांकि चाय के साथ नींबू का रस मिलाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग हो सकती है, लेकिन यह दोनों प्राकृतिक एक एसिडिटी होते हैं.हां, लेकिन यदि आप गर्म पानी एक ग्रीन टी के साथ नींबू का सेवन करना चाहते हैं तो आप कर सकते लेकिन चाय के साथ इसका सेवन कभी ना करें.

Related Articles

Back to top button