मनोरंजनराष्ट्रीय

मधुबाला की इस शर्त की वजह से टूट गया था दिलीप कुमार का दिल, जानिए कौन था इस लव स्टोरी का विलेन

Dilip Kumar 100th Birth Anniversary: बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) अपनी दमदार अभियान के लिए जाने जाते हैं। दिलीप साहब अपनी एक्टिंग के साथ ही पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहे हैं। हालांकि कई समकालीन एक्ट्रेसेस के साथ उनका नाम जोड़ा गया। लेकिन दिलीप कुमार का मधुबाला के साथ रिश्ता काफी सुर्ख़ियों में था। मधुबाला से दिलीप कुमार बेपनाह मोहब्बत करते थे और शादी भी करना चाहते थे। दोनों तरफ से सब ठीक चल रहा था, लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ कि दोनों के बीच कभी न मिटानेवाली दरार आगई और दोनों ने अपने-अपने रास्ते अलग कर लिए। दिलीप कुमार की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर दिलीप कुमार और मधुबाला (Madhubala) के इश्क और फिर तकरार का दिलचस्प किस्सा आपको बताते हैं।

dileep kumar

खूब मशहूर रही मधुबाला संग दिलीप कुमार की जोड़ी

अपने फ़िल्मी करियर में दिलीप कुमार ने सबसे अधिक फ़िल्में नरगिस के साथ की थी, लेकिन दर्शक मधुबाला के साथ उनकी जोड़ी को बहुत पसंद करते थे। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में खुद इस बात को स्वीकारा है कि वह मधुबाला की तरफ काफी आकर्षित थे, लेकिन मधुबाला के पिता की वजह से दोनों की लव स्टोरी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई। एक इंटरव्यू के दौरान मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने बताया था, कि अब्बा (उनके पिता ) को दिलीप कुमार उम्र के लिहाज से मधुबाला से बड़े लगते थे। हालांकि दोनों बहुत खूबसूरत कपल थे। लेकिन अब्बा शादी के लिए तैयार नहीं थे। हालांकि मधुबाला उनकी नहीं सुनती थीं और कहती थीं कि वह उन्हें प्यार करती हैं।

dileep kumar

ऐसे आई रिश्ते में दरार

बात उन दिनों की है जब, मधुबाला के पिता ने बीआर चोपड़ा की फिल्म नया दौर को लेकर कोर्ट केस कर दिया था। बताया जाता है कि ‘नया दौर’ के लिए मधुबाला ने 15 दिन की शूटिंग भी की थी। उसके बाद बीआर चोपड़ा ने शूटिंग की लोकेशन बदलकर भोपाल कर दिया था, जो मधुबाला के पिता को नागवार गुजरा। जिसके चलते मधुबाला ने फिल्म करने से मना कर दिया, जिसके बाद बीआर चोपड़ा ने उन पर केस कर दिया था। वहीं, इस केस में चाहते हुए भी दिलीप कुमार ने उनके खिलाफ गवाही दी थी, जिसके बाद से उनके रिश्तों में खटास आ गई। इसी के चलते मधुबाला के पिता और दिलीप कुमार के बीच मनमुटाव हो गया। हालांकि, अदालत में इस मामले को लेकर बाद में उनके बीच समझौता भी हो गया।

शादी के लिए मधुबाला ने दिलीप कुमार के सामने रखी शर्त

कोर्ट केस से लेकर समझौते तक के दरमियान उनके रिश्ते में इतनी दरारें आ गई थीं, जिसे भर पाना अब मुश्किल हो गया था। इसके बावजूद इश्क में मजबूर दिलीप कुमार ने मधुबाला को शादी के लिए अप्रोच किया, लेकिन शादी उन्होंने दिलीप कुमार के सामने ऐसी शर्त रख दी, जिसे मानना दिलीप कुमार ने मुनासिब नहीं समझा।

dileep kumar

मधुबाला ने दिलीप कुमार के सामने रखी ये शर्त

कोर्ट में जब समझौता हो गया तो उसके बाद दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने मधुबाला से कहा कि चलो हम शादी कर लेते हैं। इस पर मधुबाला (Madhubala) ने दिलीप कुमार से कहा कि शादी तो मैं जरूर करूंगी, लेकिन इससे पहले आप को मेरे पिता से माफी मांगनी होगी, लेकिन दिलीप कुमार ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। फिर मधुबाला कहा कि उनके गले लग जाइए, लेकिन दिलीप कुमार इसके लिए भी राजी नहीं हुए। इसके बाद दोनों के रास्ते हमेशा के लिए अलग हो गए।

Related Articles

Back to top button