लाइफस्टाइल

मेरी कहानी: मुझे मेरी दूर की चचेरी बहनें से प्यार हो गया है, हम दोनो शादी करना चाहते है, क्या ये सही फैसला होगा

मेरी कहानी: मुझे मेरी दूर की चचेरी बहनें से प्यार हो गया है, हम दोनो शादी करना चाहते है, क्या ये सही फैसला होगा

भाई बहन का रिश्ता बहुत ही पवित्र रिश्ता होता है। बहन अपनें भाई के कलाई पर राखी बांधती है। ओर भाई अपने बहन की रक्षा करने का वचन देता है। फिर सगी बहन हो या दूर के रिश्तेदार की क्यों न हों, हाला की एक शख्स अपनी ही बहन से प्यार कर बैठा।

में 30 साल का युवक हु मुझे अपनी दूर के चचेरी बहन से प्यार हो गया है। वह भी मुझे बेहद प्यार करती है। हम एक दुसरे की कम्पनी काफी एंजॉय करते हैं। हमारे रिश्ते को साढ़े तीन साल हो चुके है। अब हम दोनो शादी करना चाहते। हम एक दुसरे के बीना अपना जीवन सोच भी नही सकते। लेकिन हमारी सब से बडी समस्या यह है के हम दोनों हिंदू है। ओर हमारे दोनों के परिवार बहुत ही रूढ़िवादी है। इस वजह से हमारा साथ होना पाना संभव नही है।

में यह जानना चाहता हू के क्या हम दोनों शाही करने के लिए योग्य है या नहीं..? यदि योग्य है, तो हम हमारे परिवार वालों को कैसे समझाए जिसे के वो हमारे शादी के लिए मान जाएं

एक्सपर्ट की राय

मुंबई के रिलेशनशिप काउंसलर रचना अवत्रामणि का कहना है। हर धर्म अपने प्रथा और मापदंड से बंधा हुआ होता है। ये निर्भर कर्ता है के अप किस पर विश्वास करते है। धर्म लोगो को पास लाने लिए बने थे। लेकिन हर धर्म की ऐसी प्रथाए है जिसका पालन करने वाले लोग के लिए अमानवीय है। ऐसी मे आप किसे अनुसरण कर रहे है ये आप पर निर्भर करता है। कुछ धर्म में परिवार के सदस्यों से शादी हो जाती है। तो कहीं दूर के भाई बहन के बीच शादी नही हो सकती।

आपा इस रिश्ते से क्या उम्मीद रखे है?

में समझ सकती हु के अप अपनी चचेरी बहन से बहुत प्यार करते है। ओर वह भी अपको प्यार करती है। आप दोनो की रिश्ते को तीन साल हो चुके है। एसे में सब से पहले आप दोनो को यह सोचना है के आप दोनों इस रिश्ते से चाहते क्या है। अगर अप दोनों शादी करना चाहते है। तो दोनो को अपनें परिवार से बात करनी चाइए। हाला की यह बहुत मुश्किल काम है। जिस के जिस के बाद दोनो के परिवार की स्थिति पूरी तरह बदल जाएंगी। यह एक दूर का रिश्ता है तो शादी तो कर सकतें है। हो सकता है वो लोग इस बात पर विचार करे।

एक बार बात करके देखना चाइए

आप चाहे तो शादी के लिए लड़े या एक दूसरे से अलग हो जाए। दोनो स्थिति में कुछ परिणाम ओर चुनौतियां होगी। अगर आपको यह लगता है की घर में शादी की बात से समस्या खड़ी हो सकती है तो जल्द ही आपको किसे निष्कर्ष पर पहुंचना होगा। आप किसी काउंसलर की मदद भी ले सकते है। मेरा माना है आपको अपने किसी करीबी इंसान से इस के बारे में खुलकर बार करनी चाइये।

Related Articles

Back to top button