लाइफस्टाइल

शादी के बाद लड़कियां हो जाती हैं खूबसूरत ओर होने लगती हैं चौड़ी कमर, शारीरिक बदलाव के पीछे ये हैं वजह

शादी के बाद लड़कियां हो जाती हैं खूबसूरत ओर होने लगती हैं चौड़ी कमर, शारीरिक बदलाव के पीछे ये हैं वजह

महिलाओं को जीवन काफी चुनौतियों से भरा हुआ रहता है। लेकिन पुरुषो के तुलना मे महिला ज्यादा शनशील होती है। ओर वो हर चुनौतियों का सामना भी हस्ते हस्ते कर लेती है। शादी के पहले महिला जितनी बिंदास रहती है। उतना ही शादी के बाद महिला के जीवन मे उतार चढ़ाव आते रहते है। शादी के बाद महिलाओ के जीवन शैली मे भी काफी बदल जाती है। जिस वजह से शारीरिक बदलाव भी आने लगते है। शादी के बाद अक्सर महिलाओं की कमर चौड़ी होने लगती है। ओर वजन भी बड़ने लगता है। शादी के बाद महिलाओं में हो रहे शारीरिक बदलाव को लेकर कुछ साल पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी। जिस मे मेडिकल एसोसिएशन ने यह बताया था के महिलाओं मे शादी के बाद सब से गंभीर संमस्याओ मे मोटापा मुख्य रूप से देखा गया है। जहा पेट हिस्से में चर्बी जमा हो जाती है।

एक सर्वे किया गया जिस मे 20 से 70 साल के 17000 विवाहित जोड़े को रखा गया। जिसे यह निष्कर्ष निकला के शादी के बाद मोटापा दो कारणों से बड़ता है। एक तो शादीशुदा लोग सोफे पर बैठ कर टीवी देखते हुए ज़्यादा खाते हैं। जब के अविवाहित लोग ऐसा नहीं करते है। ओर दूसरा कारण यह है के। शादी के बाद पति पत्नी एक दुसरे के साथ ज्यादा वक्त बिताते है। उन्हें न जिम जाने का मन करता है न ही किसी तरह की व्यायाम करने का मन करता है।

शारीरिक बदलाव के यह है कारण

सब से पहली वजह यह है के महिला शादी के बाद अपनी दिन चर्या में बदलाव कर लेती है। खाने पीने का ध्यान नही रखती वक्त पर खाना नही खाती। व्यायाम का अभाव कम चलना इस वजह से वजन लगातार बड़ जाता है। सन फ्रैंसिस्को के हुई एक रिसर्च से यह साबित हुआ है के। शारीरिक संबंध बनाने से शरीर की मांसपेशी काफी सक्रिय होने लगती है। जिस वजह से शरीर के निचले हिस्सा फैलने लगता है। शादी के बाद हार्मोनेल बदलाव भी एक वजह है। दूसरा मुख्य कारण बच्चे को जन्म देने के बाद काफी वजन बड़ता है।

Related Articles

Back to top button