राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

कड़ाके की ठंड में भी इन 5 कुंडों से निकलता है गर्म पानी, सर्दियों में घूमने के लिए है बेहतरीन जगह

यदि सर्दियों के मौसम में आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं, गर्म पानी के कुंडों वाली ये जगहें आपके लिए सबसे बेहतर होंगी। इसके लिए आपको कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि ये सभी जगहें भारत में ही हैं। भारत में ऐसे कई कुंड हैं जहां गर्म पानी मिलता है। सर्दियों के मौसम में भी इन कुंडों का पानी गर्म रहता है, जिसकी वजह से ये कुंड पर्यटकों के बीच खासे लोकप्रिय हैं।

गर्म पानी का कुंड होना कोई चमत्कार नहीं
इन कुंडों को लेकर आम लोगों के बीच तरह-तरह की धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताएं भी प्रचलित हैं। हालांकि गर्म पानी का कुंड होना कोई चमत्कार नहीं है, कुछ विशेष जगहों पर जमीन से गर्म पानी का निकलना भौगोलिक कारण होता है। गर्म पानी के कुंड दुनिया भर में पाये जाते हैं। आइये जानते हैं भारत में पाए जाने वाले 5 गर्म पानी के कुंडों के बारे में-

तपोवन
उत्तराखंड राज्य में एक गांव अपने गर्म पानी के कुंड के लिए जाना जाता है। यहां का यह गांव तपोवन अपने गर्म पानी के कुंड के लिए प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि इस कुंड से हर वक्त गर्म पानी निकलता रहता है। यह गांव जोशीमठ से करीब 14 किलोमीटर दूर है। इस कुंड को लोग बहुत पवित्र मानते हैं।

Manikaran Hot Springs In India

मणिकरण
यह स्थान हिमाचल प्रदेश में स्थित एतिहासिक मणिकर्ण पास ही स्थित है। यह स्थान गर्म कुंड के चलते पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। भीषण ठंड में भी इस कुंड का पानी गर्म रहता है। जिसमे स्नान करने का अलग ही आनंद है। हालांकि इस कुंड से जुड़ी हुई कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं।

Vashishtha Kund Hot Springs In India

वशिष्ठ कुंड
हिमाचल प्रदेश में ही एक और ऐसा कुंड है जिसमें से गर्म पानी निकलता है। इसे वशिष्ठ कुंड के नाम से जाना जाता है। यह कुंड भी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। सर्दियों के दिनों में यहां पर आसपास के इलाके के लोग लोगों के साथ ही पर्यटकों की बड़ी भीड़ रहती है, जो यहां पर स्नान करने आते हैं।

अत्रि कुंड
ओडिशा राज्य का अत्रि कुंड भी गर्म पानी के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह स्थान भुवनेश्वर से लगभग 40 किमी की दूरी पर है। यह कुंड काफी गर्म है, बताया जाता है कि सर्दियों के मौसम में भी इस कुंड के पानी का तापमान करीब 55 डिग्री रहता है।

kheer ganga Hot Springs In India

खीर गंगा
यह स्थान भी हिमाचल प्रदेश में ही है। यह स्थान गर्म कुंड के रूप में प्रसिद्ध है। यहां का पानी पूरे साल गर्म रहता है। यह स्थान जगह अखरा बाजार, कुल्लू, हिमाचल प्रदेश में स्थित है।

Related Articles

Back to top button