लाइफस्टाइल

Healthy Teeth: चमचमाते और हेल्दी दांतों के लिए खाएं ये 4 चीजें, पाएंगे फ़िल्मी हसीनाओं जैसी Smile

Foods For Healthy Teeth: अच्छी सेहत के लिए दांतो की सुरक्षा भी बेहद जरूरी है, यदि दांतों की समस्या हुई तो भोजन करना भी मुश्किल हो जाता है। देखने में आता है कि अक्सर ही हमारी खुद की लापरवाही से दांत हमारे कमजोर हो जाते हैं और इनमें सड़न शुरू हो जाती है। ऐसे में जरुरी है की हेल्दी दांतों के लिए हम क्या खाएं। क्योंकि डाइट से ही हमारी हेल्थ कंडीशन तय होती हैं और ओरल हेल्थ भी इसी बात पर डिपेंड करती है। यदि आप मीठी और स्टार्च युक्त भोजन करते हैं तो आपके दांतों में प्लाक (Plaque) और कैविटीज (Cavities) का निर्माण होने लगता है। तो आइए जानते हैं कि दांतों की अच्छी सेहत के लिए हमें क्या-क्या खाना चाहिए-

बादाम

बादाम एक बहुत ही ज्यादा पौष्टिक ड्राई फूट्स है, जो सेहत के लिहाज से तो काफी फायदेमंद है ही, साथ ही दांतों के लिए भी यह बहुत लाभदायक है। यदि अपने दांत हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसे जरूर खाएं, क्योंकि यह कैल्शियम और प्रोटीन का एक बेहद रिच सोर्स है और इसमें शुगर की मात्रा भी न के बराबर होती है।

गाजर

विटामिन ए और फाइबर का बेहद ही रिच सोर्स गाजर को माना जाता है। यदि आप कच्चा गाजर खाते हैं तो मुंह में लार ज्यादा बनेगी, जिससे आपका फूड का डाइजेशन बहुत ही आसानी से हो जाएगा और साथ ही गाजर प्लाक बनाने वाले बैक्टीरिया को भी रोकती है, जिससे दांतों में सड़न का खतरा भी टल जाता है।

दही

दही में कैल्शियम और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो दांतों के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें गुड बैक्टीरियाज पाए जाते हैं जो जर्म्स को हटाने में हेल्प करते है, जिससे प्लाक और कैविटीज का खतरा भी काफी कम हो जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दही के साथ चीनी बिलकुल भी मिलाकर न खाएं।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां वैसे भी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती हैं, इसमें कैलोरी काफी कम होती है, साथ ही विटामिंस और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यदि आप अपनी डाइट में पालक और केल जैसी सब्जियों को शामिल करेंगे तो इससे शरीर को कैल्शियम मिलागा जिसे दातों के एनामेल फॉरमेशन में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button