लाइफस्टाइल

सर्दियों में जरूर करें मूंगफली-गुड़ का सेवन, स्वास्थ्य सम्बंधित कई समस्याओँ से मिलेगी निजात

सर्दियाँ शुरू होगई हैं। मूंगफली भी आना शुरू हो गई है, ऐसे में मूंगफली और गुड़ खाने से सेहत अच्छी रहती है। दोनों के मिश्रण में जबरदस्त गुण छुपे होते हैं। वैसे तो सिर्फ मूंगफली खाना भी फायदेमंद होता है। लेकिन जब मूंगफली को गुड़ में मिलाकर खाते हैं तो इसके हेल्थ बेनिफिट्स और भी बढ़ जाते हैं। तो जानते हैं गुड़ और मूंगफली साथ खाने के क्या फायदे होते हैं।

मेंटेन ब्लड सरकुलेशन
मूंगफली और गुड़ का साथ में सेवन करने से बॉडी का ब्लड सरकुलेशन मेंटेन रहता है। प्रेगनेंसी के दौरान मूंगफली और गुड़ साथ खाने से ब्लड सरकुलेशन प्रॉपर होता है जिससे युटेरस के फंक्शन प्रॉपर होते हैं। ये बच्चे के डेवलपमेंट के लिए फायदेमंद होता है। पिरीयड्ज़ के दौरान इसे से खाने से कमर दर्द जैसी तकलीफें दूर हो जाती हैं।

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर
प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर मूंगफली और गुड़ का सेवन करने से दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं।

एसिडिटी या कब्ज से दिलाए राहत
मूंगफली में फाइबर भरपूर होता है जिससे एसिडिटी या कब्ज जैसी परेशानी से बचा का सकता है।

मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत
आपको बता दें गुड मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। गुड़ खाने से मांसपेशियां नसों और रक्त वाहिका को थकान से राहत मिलती है। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिलती है। गुड रक्त हीनता से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है। इसे लोहे का एक अच्छा स्रोत भी माना जाता है और यह शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मददगार साबित होता है। वही मूंगफली की बात करें तो मूंगफली दिल के लिए बहुत अच्छा होता है, बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

कैंसर की संभावनाएं कम करता है
मूंगफली पेट के कैंसर ब्रेस्ट कैंसर फंगल और इन्फेक्शन होने की संभावनाएं कम करता है। मूंगफली शरीर के लिए कई खनिज तत्वों जैसे आयरन जिंक मैग्नीशियम पोटेशियम कैल्शियम सेलेनियम मैग्निशियम कॉपर का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है। तो वकाई इन दोनों को साथ में खाने से सेहत को बहुत ज्यादा फायदे मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button