लाइफस्टाइल

शुगर के मरीज रात के खाने के बाद जरूर करें ये काम, Blood Sugar Level की नहीं होगी चिंता

Diabetes (Sugar) एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनियाभर मे लोग पीड़ित हैं, अगर ये बीमारी एक बार किसी को हो जाए तो जिंदगीभर उसका पीछा नहीं छोड़ती, बड़े से बड़े वैज्ञानिक भी इसका सटीक इलाज नहीं ढूंढ पाए हैं।

ऐसे में मरीजों को परहेज करने के अलावा कोई और चारा नहीं है, वरना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाएगा और फिर हार्ट अटैक किडनी फेल जैसी कई अन्य बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा और आपकी अच्छे सेहत भी बरकरार रहेगी।

जिन लोगों को शुगर है, उन्हें रात के खाने के तुरंत बाद लेटना या सोना नहीं चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और फिर इसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए रात के खाने के बाद 25-30 मिनट जरूर टहलें। इससे न सिर्फ ग्लूकोज लेवल मेंटेन होगा बल्कि कई अन्य रोगों से भी बचने में मदद मिलेगी।

शुगर के मरीज को अगर अपना ब्लड शुगर लेवल बरकरार रखना है तो दिनभर थोड़े से गैप के बाद कुछ न कुछ खाते रहें, क्योंकि भूखा रहना एक बड़ी गलती साबित हो सकता है। और शराब तथा नशीली चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें इससे सेहत और बिगड़ सकती है।

दिनभर में जब भी समय मिले तो फिजिकल एक्टिविटीज जरूर करें, ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहेगा और सेहत को लेकर कई परेशानियों से बच जाएंगे।

Related Articles

Back to top button