लाइफस्टाइल

इन गलतियों को करने से वजन कम होने की बजाय बीमार पड़ सकते हैं आप

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फोकस चर्बी कम करने पर होना चाहिए। वेट कम के बाद भी अगर आप कमजोरी महसूर करते हैं तो समझिये कि शरीर में पोषण की कमी है। हेल्दी वेट लॉस करने के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम होता है। यदि वजन कम होने के बाद आप एक्टिव फील करते हैं तो समझिये के आपने हेल्दी वेट लॉस किया है। यह कमजोरी फील होती है तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो गई है।

वजन कम करने की शुरुआत से पहले अपने शरीर के बारे में पूरी की जानकारी भी पूरी तरह ले लें। अपनी हाइट के अनुरूप ही वजन रखें। बॉडी मास इंडेक्स की जानकारी लेने के बाद ही फैसला लें कि आपको अपना कितना वजन घटाना है।

आमतौर पर लोगों में स्लिम दिखने की होती है, लेकिन लोगों को ये पता ही नहीं चलता कि उन्हें इसके लिए क्या करना चाहिए। दिन में कई बार वजन करने से आपका वेट लॉस नहीं होगा बल्कि इससे आपका स्ट्रेस बढ़ेगा और आप हेल्दी वेट खोते चले जाएंगे।

वेट लॉस करने के चक्कर में जरूरी पोषक तत्वों में कटौती होने से आप कमजोर होते चले जाते हैं। आमतौर पर सिर्फ सलाद और सब्जियां खाना ही वेट लॉस करने का सबसे उत्तम तरीका नहीं है। ऐसा करने से आप अंदर से कमजोर होते जाएंगे।

फिट होने और फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरा दिन जिम में बिता देंगे। इससे आप धीरे-धीरे बीमार भी पड़ सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने लिए वर्कआउट प्लान सेट करें।

वेट लॉस के लिए हेल्दी डाइट में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा लेना चाहिए। सामान्य तौर पर लोग सलाद और उबले खाने पर जोर देते हैं, जिससे उनके शरीर में कमजोरी आ जाती है।

सिर्फ तरल पदार्थ भी हेल्दी फूड का विकल्प नहीं है। फल खने की वजाय सिर्फ जूस पीने से आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है क्योंकि मार्केट से खरीदे हुए जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है।

Related Articles

Back to top button