लाइफस्टाइल

फलों के साथ सेंधा नमक खाना पड़ सकता है भारी, फौरन छोड़ दे सेंधा नमक खाना

नवरात्रि का पावन सप्ताह शुरू हो चुका है, इन दिनों कुछ लोग 9 दिनों तक व्रत रखते हैं तो वहीं कुछ लोग एक या दो दिनों का भी व्रत रखते हैं, व्रत रखते समय जरूरी है कि आप फलाहार में उन चीजों का सेवन करें जो आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखें। इसके लिए ज्यादातर लोग फल खाते हैं। कई बार लोग फलों के ऊपर सेंधा नमक छिड़क कर खाते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सेंधा नमक और फलों का एक साथ सेवन करने के कई नुकसान होते हैं। तो आइए जानते हैं कि सेंधा नमक से फल खाने में क्या नुकसान है…

फल बिना नमक के हमारी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर होते हैं, वजाय उनके जिनमें चांट मसाला या फिर सेंधा नमक डाला जाता है। फलों के साथ सेंधा नमक या चांट मसाला खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है, ऐसा इसलिए क्योंकि सेंधा नमक में आयोडीन नहीं पाया जाता, जिसके कारण इसका सेवन करना हेल्थी नहीं होता है।

सेंधा नमक तथा चांट मसाले में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है इसका सेवन करना दिल के मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है वहीं इस कंबीनेशन का सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती हैं। अगर आप चाहें तो फलो के साथ घरों में इस्तेमाल होने वाला नॉर्मल नमक खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button