लाइफस्टाइल

दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज कर देंगे ये चीजें, आज ही बच्चों की डाइट में कर लें शामिल

सब चाहते हैं कि उनके बच्चे का दिमाग तेज हो, उनका बच्चा इंटेलिजेंट हो, लेकिन बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए उनकी डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि खाने का सेहत और शरीर दोनों पर बड़ा असर पड़ता है। हमारे शरीर की सारी क्रियाएं किसी न किसी तरह से खाने से ही कंट्रोल होती हैं। खाना शरीर के साथ ही दिमाग पर भी असर डालता है। वहीं 5 से 7 साल की उम्र तक बच्चों का दिमाग तेजी से विकास करता है। इस वक्त बच्चों को ऐसी चीजें चीजें खिलानी चाहिए, जिससे दिमाग का विकास ठीक तरह से हो सके। तो आइए जानते हैं क्या है बैठे हैं जिससे बच्चे का दिमाग होता है तेज….

अखरोट (Walnut)

अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो दिमाग के विकास में मददगार हैं। बच्चों को रोज नाश्ते में एक अखरोट जरूर खिलाना चाहिए।

अंडे (Egg)

अंडे में भारी मात्रा प्रोटीन होता है, जो दिमाग को मजबूत बनाने में मदद करता है। बच्चों को रोज अंडे खिलाना फायदेमंद होता है, इससे शरीर भी बीमारियों से दूर रहता है, यह शरीर को स्वस्थ रखता है जिससे दिमाग मजबूत बना जाता है।

बादाम (Almond)

बादाम में विटामिनई और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग के विकास में मदद करते हैं। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याददाश्त तेज करने का काम करते हैं। रात में रोज 2-4 बादाम भिगोए और सुबह उठकर उन्हें छीलकर बच्चे को खिलाएं।

दही (Curd)

दही में गुड फैट और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। बच्चों को रोज दही खिलाना चाहिए।

सेब (Apple)

सेब खाने से बच्चों की मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है, इसमें मौजूद आयरन से याददाश्त मजबूत होती है। बच्चों के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए सेब बेहद फायदेमंद है।

Related Articles

Back to top button