लाइफस्टाइल

आयुर्वेद: बेली फैट कम करने के लिए रोज पीएं ये हर्बल चाए, माइग्रेन से भी मिल जाएगा छुटकारा

बेली फैट (पेट की चर्बी) को कम करने और माइग्रेन से मुक्ति पाने के लिए आपको दिन की शुरुआत सही तरीके से करनी चाहिए। अधिकतर लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि इन दोनों ही चीजों में कैफिन होता है जो हेल्थ के लिए हानिकारक होता है। इससे आपकी बेली पर फैट भी जमा होता है। साथ ही कॉफी से माइग्रेन ट्रिगर होता है। ऐसे में हेल्दी बदलाव बहुत जरूरी है। दिन की अच्छी शुरुआत के लिए खान-पान में परिवर्तन करें और अपने दिन को एक हर्बल टी के साथ शुरू करें। आइये देखें इसे बनाने का तरीका और फायदे । साथ ही ये भी जानें कि कैसे कम करें चाय/कॉफी का सेवन-

हेल्दी बदलाव का सबसे आसान तरीका
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने अपने हर्बल टी के फायदे और बनाने के तरीके बताए हैं। जिसके मुताबिक एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, जीईआरडी, सिरदर्द, पीसीओएस, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, और ओवरऑल हेल्थ सॉल्यूशन के लिए हेल्दी बदलाव को शामिल करने का सबसे आसान, तेज और प्रभावी तरीका है कि दिन की शुरुआत कैफीन युक्त पेय पदार्थ (चाय/कॉफी) के बजाय कैफीन फ्री हर्बल चाय से करें।

ऐसे तैयार करें इस हर्बल चाय
हर्बल चाय बनाना काफी आसान है, बस 1 गिलास पानी लीजिए अब इसमें 15 करी पत्ते, 15 पुदीने के पत्ते, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 2 बड़े चम्मच धनिये के बीज डालें और फिर इसको धीमीं आंच पर 5-7 मिनट के लिए उबालें। अब आपकी हर्बल चाय तैयार है। सुबह सबसे पहले इस चाय का सेवन करें फिर देखें आपको कितना अच्छा लगता है।

ऐसे छोड़ें चाय-कॉफी
जब आपको हार्मोनल और पित्त की समस्या हो तो कैफीन युक्त पेय पदार्थ के सेवन से बचना चाहिए। लेकिन यदि आप इसे तुरंत नहीं छोड़ सकते हैं तो आप अपनी चाय/कॉफी में आधा चम्मच देसी घी या 1 चम्मच नारियल का तेल मिला सकते हैं, इससे आपकी आंत को होने वाले नुकसान में कुछ कमी आएगी। इसी के साथ हर्बल चाय पीने के करीब 30 मिनट बाद आप इस चाय को पी सकते हैं। यह उच्च पित्त (गर्मी) और हार्मोनल समस्या वालों के लिए ये बेहतरीन है।

Related Articles

Back to top button