बिजनेसराष्ट्रीय

Netflix का पासवर्ड शेयर करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने लांच किये नए फीचर्स अब से देने होंगे ज्यादा पैसे

Netflix ने एक नया फीचर जारी करना शुरू कर दिया है इससे यूजर्स को निराशा हाथ लग रही है क्योंकि अपनी इस फीचर से पासवर्ड शेयरिंग को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा इस फीचर्स को कंपनी कई देशों में रोलआउट कर रही है. इसको लेकर पहले ही खबर खूब जोर से वायरल हो रही थी अब कंपनी ने इसको जारी करना भी शुरू कर दिया है। Netflix ने काफी चेंज करते हुए पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगा दिया है एक रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, एवं स्पेन में नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग को क्रेकडाउन कर दिया गया है. इससे पहले कंपनी ने चिली, कोस्टा रिक पेरू एवं दूसरे देशों में भी इस फीचर्स को टेस्ट किया था कंपनी के मुताबिक नेटफ्लिक्स अकाउंट को केवल घर के मेंबर ही यूज कर सकते हैं.अब से बाहर पासवर्ड शेयर नहीं किया जा सकेगा।

घर के मेंबर कर सकेंगे यूज़

यानी कि एक ही जगह रहने वाले अकाउंट ऑनर्स इसका इस्तेमाल कर सकेंगे Netflix अब प्रत्येक अकाउंट के लिए एक प्राइमरी लोकेशन सेट करेगी कंपनी ने बताया कि अगर आप घर के बाहर 2 लोगों तक अकाउंट को शेयर करना चाहते हैं तो आपको स्टैडर्ड या फिर प्रीमियम टियर का सब्सक्रिप्शन लेना अनिवार्य होगा. अगर हम बात करें इस को यूज कैसे किया जाएगा तो इसके लिए यूजर्स को फी भी देनी होगी, कनाडा एवं न्यूजीलैंड, में इसके लिए $8 तो इस स्पेन में €6 कीमत रखी गई है. कंपनी ने आगे कहा कि सब्सक्रिप्शन अभी भी नेटफ्लिक्स को अपने पर्सनल डिवाइस पर देख सकते हैं, यह नई TV पर भी इसे लॉगिन कर सकते हैं, जैसे वो होटल या हॉलिडे रेंटल में करते हैं।

अब से किया जाएगा ट्रैक

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में एक नया फीचर जारी किया है, इसमें यूजर्स ट्रैक कर सकते हैं. उनके नेटफ्लिक्स अकाउंट का एक्सेस कितने लोगों तक पहुंच रहा है या कितने लोग उसको यूज कर रहे हैं इसके लिए आपको केवल अपने मैनेज अकाउंट एक्सेस और डिवाइस सेक्शन में जाने की जरूरत होगी। अब युजर को सभी डिटेल्स देनी पड़ेगी इसमें डिवाइस की लोकेशन और आईपी एड्रेस भी शामिल किया गया है हालांकि पासवर्ड शेयरिंग क्रैकडाउन को कंपनी जल्द भारत में भी लॉन्च कर सकती है इससे यूजर को पासवर्ड से शेयरिंग में लिमिट लगा दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button