लाइफस्टाइल

नए-नए बने रिश्ते में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना जीवनभर करना पड़ेगा पछतावा

जब दो लोग एक साथ होते हैं, उनके बीच एक विश्वास का रिश्ता कायम होता है, जिसकी बुनियाद पर वो जीवन के आगे का सफर तय करने का प्लान करते हैं। इस रिश्ते को सहेजने की दोनों ही पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन फिर भी अतिउत्साह में आकर कई बार ऐसी गलतियों हो जाती हैं, जिसके लिए जीवनभर पछताना पड़ सकता है। इसलिए भूलकर भी ऐसी गलतयां न करें। आइए बताते हैं, इन गलतियों को करने से बच कर कैसे आप अपने रिलेशनशिप को कायम रख सकते हैं।

रिश्तों में न करें ज्यादा जल्दबाजी
अपने अक्सर सुना होगा कि घर के बड़े-बुज़ुग रिश्ता लंबा चलाने के लिए संभल-संभलकर चलने की सलाह देते हैं। आज समय भले ही बदल गया हो, लेकिन बुजुर्गों की ये सलाह आज भी उतनी ही कारगर है जितनी पहले हुआ करती थी। लेकिन आजकल के युवा दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षित होते ही रिलेशनशिप के अगले स्टेप के बारे में सोचने लगते हैं। इस जल्दबाजी में रिश्ता बिगडऩे का डर ज्यादा रहता है। ऐसे में अपने रिश्ते को मजबूर करते के लिए इसे समय दीजिए एक-दूसरे को समझने का मौक मिले और आगे चलकर किसी तरह का कोई पछतावा न हो।

एक्स पार्टनर कर न करें जिक्र
किसी भी नए रिश्ते की शुरुआत के लिए पिछले रिश्ते को भूलना होगा, तभी नए रिश्ते से आप न्याय कर पाएंगे। इस लिए जरूरी है कि अगर आपको जीवन में एक नए रिश्ते के साथ आगे बढऩा है तो पिछली सारी बातों और उससके जुड़े लोगों से किनारा करना होगा। पर एक सच्चाई यह भी है कि हमारा दिमाग़ कोई मशीन नहीं है कि डेटा डीलीट कर दिया जाए। पिछले रिश्ते को या प्रेमी-प्रेमिका को भुलाना इतना आसान नहीं होता। ऐसे में नए रिश्ते के लिए इतनी तो सतर्कता बरती ही जा सकती है। कि पुराने रिश्ते या यूं कहें कि अपने एक्स पार्टनक का जिक्र न करें उसे मन मे ही दबाए रखें नहीं तो नए रिश्ते में खटास आनी शुरू हो जाएगी।

कभी भी न करें तुलना
कई बार देखने में आता है कि लोग अपने पिछले रिश्ते की तुलना वर्तमान से करने लगते हैं। यह कभी भी नहीं करना चाहिए, क्यों कि हर किसी की अपनी खासियत और खूबी होती है। कोई भी व्यक्ति अपनी खुद की तुलना पार्टनर के एक्स से होते हुए पसंद नहीं करता है। ऐसे में बार-बार की जाने वाली तुलना से नए पार्टनर को आपसे दूर ले जाएगी और धीरे-धीरे अपका रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाएगा।

रिश्ते को बचाने का करें प्रयास
कई बार छोटे-मोटे झगड़े और मनमुटाव हो जाते हैं। ऐसे में ईगो पालकर न रखें, पार्टनर से सुलह कर लेनी चाहिए। पर हां अक्सर ऐसा हो ये जरूरी नहीं है। यदि रिश्ते में बार-बार आपको ही झुकना पड़ता हो, तब रिश्ता नया हो या पुराना समझ जाइए, कुछ तो गड़बड़ है। आपको बिना देर किए पार्टनर से इस बारे में बात करना चाहिए। यदि आप बात किए बिना रिश्ता बचाए रखने के लिए हर बार झुकते रहेंगे तो आगे चलकर आपके रिश्तों में प्रॉब्लम्स बढ़ती जाएंगी।

Related Articles

Back to top button