क्रिकेटखेल

Asian Games 2023: कौन हैं तितास साधु, जिनकी घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड

Who is Titas Sadhu: एशियन गेम्स में पहली बार बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट टीम को भेजने का निर्णय लिया। भारतीय क्रिकेट बोर्ड का यह फैसला एक दम सटीक साबित हुआ। बता दें कि महिला टीम ने पहली ही बार में इतिहास रच दिया। दरअसल भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर एशियन गेम्स के महिला क्रिकेट का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है।

इस जीत में महिला खिलाड़ी तितास साधु का अहम योगदान रहा। दरअसल तेज गेंदबाज तितास साधु ने 4 ओवर की गेंदबाजी में महज 6 रन देकर 3 विकेट चटके। इस कारनामे के साथ तितास वर्तमान में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। उनकी तेज गेंदबाजी का हर कोई दिवाना हो गया है। तो आइए जानते हैं तितास साधु की सफलता की कहानी

दरअसल तितास साधु का जन्म पश्चिम बंगाल के चिनसुरा में हुआ। तितास ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 93 प्रतिश अंक से पास हुई थीं। खास बात है कि वह अपनी शिक्षा के दौरान रनिंग और स्विंग भी करती थीं। उनके पिता का नाम राणादीप साधु है। बता दें कि तितास के पिता एक पूर्व एथलीट हैं और अब हुगली में एक क्रिकेट अकादमी का संचालन करते हैं।

क्रिकेट तितास की पहली प्राथमिकता नहीं थी

दरअसल तितास का क्रिकेट टीम तक पहुंचने का सफर बहुत संघर्ष भरा रहा है। रोचक बात है कि तितास साधु की प्राथमिकता क्रिकेट नहीं थी। हालांकि अब उन्होंने एशियन गेम्स में इतिसाह रच दिया है। बता दें कि तितास अपने पिता रणदीप की तरह एथलीट बनना चाहती थीं। तितास तेज दौड़ के लिए खुद को ट्रेंड करती रहती थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तितास के पिता एक क्रिकेट एकेडमी चलाते थे। वहीं एक दिन किसी कराण से एकेडमी बंद थी तब उनके पिता ने तितास को गेंद फेंकने के लिए कहा। दरअसल वह पहला दिन था जब तितास ने क्रिकेट खेला था। दरअसल यहीं से तितास को क्रिकेट में रुचि आई और उन्होंने गेंदबाज बनने का निश्चय किया। इसके बाद तितास ने अपने पिता की अकादमी जाने लगीं।

अंडर-19 के समय पहली बार हुई थी चर्चा

दरअसल भारतीय महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम ने महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप के पहले संस्करण में ही जीत दर्ज की थी। रोचक बात है कि यह भारतीय महिला टीम की किसी भी ICC टूर्नामेंट में पहली जीत के रुप में दर्ज हुआ था। वहीं भारतीय टीम का सामना फाइनल में इंग्लैंड से था। इस मैच में तितास ने परचम लहरा दिया था। दरअसल तितास ने चार ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किया था। तितास को प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया। बता दें कि तितास ने फिर अच्छी गेंदबाजी से इतिहास रच न केवल उनके लिए गर्व की बात हैं बल्कि क्रिकेट खेलने में रूचि रखने वाली महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बनी हैं।

Related Articles

Back to top button