क्रिकेटखेल

IND vs AUS: भारत इतिहास रचने से एक कदम दूर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतना होगा पहला वनडे, तब बनेगी तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड नंबर-1 टीम

Indian Cricket Team Rankings: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज आज 22 सितंबर बुधवार से हो गया। दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। बता दें कि यह मैच मोहाली में खेला जा रहा है। पहले दो वनडे के लिए केएल राहुल को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। इस सीरीज के जरिए भारतीय टीम के पास आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में टॉप पर काबिज होने का मौका होगा। बता दें कि भारत को एक मैच जीतना है। ऐसे में अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मुकाबले में हरा देती है तो आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में टॉप पर पहुंच जाएगी।

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का शानदार मौका

बता दें कि भारत अभी टेस्ट और टी20 रैंकिंग्स में नंबर-1 टीम है। वनडे ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम जीतने में कामयाब होती है तब वनडे फॉर्मेट में भी भारत नंबर-1 टीम बन जाएग। अगर इस मैच को भारतीय टीम जीत लेती है तब टेस्ट, टी20 और वनडे तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 बन जाएगी। बता दें कि भारत टेस्ट और टी20 में नंबर-1 पर पहले से कब्जा जमाए है। हालांकि आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम पहले पायदान पर कब्जा जमाए है। इस मैच के जरिए भारत के पास आगे निकलने का शानदार मौका है।

ICC ODI Rankings: आईसीसी की वनडे रैंकिंग्स में कौन सी टीम कहां है?

बता दें कि आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में पाकिस्तान की टीम टॉप पर काबिज है। पाकिस्तान के पास 27 मैचों में 115 रेटिंग प्वॉइंट्स हैं। वहीं भारतीय टीम के 41 वनडे मैचों में 115 रेटिंग प्वॉइंट्स हैं। भारतीय टीम लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। बता दें कि भारत और पाकिस्तान के रेटिंग्स प्वॉइंट्स बराबर हैं। अगर रैंकिंग लिस्ट में तीसरे नंबर की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई 28 मैचों में 113 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ कब्जा जमाए है। वहीं चौथे और पांचवें नंबर पर क्रमशः साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम है। बता दें कि साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के क्रमशः 106 और 105 रेटिंग अंक हैं। वहीं टॉप-10 टीमों की फेहरिस्त में बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम का नाम है।

Related Articles

Back to top button