क्रिकेटखेल

T20 World Cup 2024: वनडे वर्ल्ड कप से पहले ICC ने T20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका के 3 शहरों को किया फाइनल, यहां होगा भारत-पाक मैच!

T20 World Cup 2024 In USA: अभी भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले वनेड वर्ल्ड कप 2023 के एक भी मुकाबले शुरु नहीं हुए हैं वहीं दूसरी तरफ आईसीसी ने 2024 में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारिया शुरु कर दी है। बता दें कि 204 का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाएगा। इसी बीच आईसीसी ने अमेरिका के 3 शहरों के नाम विश्व कप के लिए फाइनल कर लिए हैं जहां पर टी20 वर्ल्ड कप के मैच खेले जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2024 में जून के महीने में खेले जाने वाले बड़े टूर्नामेंट में पहली बार कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी।

बता दें कि आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका के जो 3 शहर चुने हैं उनमें न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डलास शहन का नाम शामिल है। खास बात है कि पहली बार यूएस में इतने बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क में नासाउ काउंटी, फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी और डलास में ग्रैंड प्रेयरी में मैचों का आयोजन होगा।

डलास और फ्लोरिडा के मैदानों की क्षमता बढ़ाएंगे

रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका के इन 3 शहरों के नामों की घोषणा करने के बाद आईसीसी ने अपने बयान में बताया कि अमेरिका हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है। आईसीसी ने कहा कि ये वेन्यू हमें दुनिया के सबसे बड़े खेल बाजार में उतरने का शानदार मौका देता हैं। आईसीसी ने बताया कि इससे हमें क्रिकेट को और अधिक विस्तार देने में भी मदद मिलेगी। आईसीसी ने कहा कि इससे यहां पर (अमेरिका) मौजूद क्रिकेट प्रशंसकों को भी खुशी मिलेगी। इतना ही नहीं उन्हें सर्वश्रेष्ठ मैच देखने का भी मौका मिलेगा। कहा कि हम डलास और फ्लोरिडा के मैदानों की क्षमता बढ़ाएंगे ताकि अधिक से अधिक फैंस मैचों का आनंद ले पाएं।

जानिए 2023 टी20 में कहां होगा भारत-पाक मैच

रिपोर्ट के अनुसार टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का आयोजन न्यूयॉर्क शहर से 30 मील दूर स्टेडियम में होने की संभावना है। दरअसल वहां 34,000 क्षमता वाला आइजनहावर पार्क है। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2023 में खेलने वाली 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में विभाजित किया जाएगा। वहीं टॉप-2 पर रहने वाली प्रत्येक ग्रुप की टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद उन टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। फिर यहां से टॉप-2 पर रहने वाली टीमें अपने-अपने ग्रुप से सेमीफाइनल में जगह पक्की करेगी।

Related Articles

Back to top button