क्रिकेटखेल

IND Vs NEP: भारत-नेपाल मैच पर बारिश का खतरा! अगर बारिश से रद्द होता है मैच तो क्या होगा? समझिए पूरा गणित

Asia Cup 2023: भारतीय टीम का एशिया कप में पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को खेला गया। हालांकि बारिश के कारण मैच को रद्द कर दिया गया। बता दें कि आज 4 सितंबर को भारत का नेपाल टीम से मुकाबला होना है। यह मैच कैंडी में खेला जाएगा। वहीं खबर आ रही है कि वहां आज मौसम खराब हो सकता है। अगर आज बारिश होती है और भारत-नेपाल के बीच मुकाबला रद्द होता है, तब परिणाम क्या होगा? दरअसल ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और नेपाल की टीम है। पाकिस्तान पहले ही सुपर-4 में पहुंच गया है। जबकि भारत-पाकिस्तान मैच रद्द होने के कारण अब नेपाल या भारत में से कोई एक ही टीम सुपर-4 में प्रवेश कर सकेगा। अगर आज नेपाल के खिलाफ कुछ उलटफेर होता है और भारत हार जाता है तब क्या होगा? आइए इन्हीं सब सवालों के जवाब जानते हैं।

बता दें कि श्रीलंका के कैंडी में भारत-नेपाल टीम के बीच दोपहर 3 बजे से मैच खेला जाएगा। लेकिन कैंडी में सोमवार को भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारतीय फैंस के लिए एक राहत भरी खबर है कि आगर आज मैच बारिश में धुल जाती है तब भारत सुपर-4 में पहुंच जाएगा, क्यों कि उसके पास 2 अंक हो जाएंगे। अगर मैच होता है और नेपाल की टीम भारत को हरा देता है तब भारत के मुश्किल हो सकता है लेकिन नेपाल के लिए आसान नहीं होगा।

करो या मरो जैसी स्थिति कब?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज कैंडी में बारिश की संभावना है। लेकिन वहां मैच में बारिश बाधा नहीं बनती है तब भारत के लिए भी करो या मरो जैसी स्थिति हो जाएगा। वहीं भारत को अगले राउंड में जगह बनाने के लिए नेपाल को किसी भी हाल में हराना होगा। भारतीय टीम आज नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज कर लेगा तब उसके पास 3 अंक हो जाएंगे। इस तरह भारत अगले राउंड के लिए क्वालीफाई करने वाली पाकिस्तान के बाद दूसरी टीम बन जाएगी। लेकिन एक डर ये है कि किसी कारण उलट फेर होता है और नेपाल जीत दर्ज कर लेता है तब पड़ोसी टीम के पास 2 अंक हो जाएंगे, और टीम अगले राउंड में क्वालीफाई कर लेगा।

मैच गंवाने पर क्या विकल्प है भारत के पास?

बता दें कि अगर भारतीय टीम नेपाल से मैच हार जाती है तब भारत का अगले राउंड में पहुंचने का कोई भी विकल्प नहीं होगा। दरअसल एशिया कप में दो ग्रुप बनाए गए हैं और 6 टीमों को दो ग्रुप में रखे गए हैं। एक ग्रुप में तीन टीम हैं। हर ग्रुप से दो टीम अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर सकता है।

Related Articles

Back to top button