फैशन हेल्थमनोरंजनलाइफस्टाइल

OMG इस वजह से झड़ते हैं बाल! जल्दी अपनाएं ये उपाय, नहीं तो फिर होगी बड़ी समस्या

लड़कियां ही नहीं आजकल पुरुष भी बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते लोगों को न सिर्फ बालों के झड़ने की दिक्कत होती है बल्कि कई प्रकार की बीमारियां भी हो जाती है. कई ऐसे कारण होते हैं, जिसकी वजह से पुरुषों को बालों के झड़ने की शिकायत ज्यादा होती है. इसमे मुख्य तौर पर आपका रहन-सहन, खान-पान और स्ट्रेस शामिल है. इसके अलावा भी पुरुषों के बालों के झड़ने की वजहें होती हैं. तो चलिए जानते हैं कि पुरुषों के बाल क्यों झडते हैं और इसका समाधान क्या है.

क्यों झड़ते हैं पुरुषों के सिर के बाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाल झड़ने की एक और बड़ी वजह है, एस्ट्रोजेनेटिक एलोपिका (मेल पैटर्न बॉल्डनेस), जो पुरुषों में पाए जाने वाले DTH हॉर्मोन (डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन) का बैलेंस बिगड़ने के चलते होती है. इसमें पुरुषों के सिर के एक हिस्से से बाल तेजी से निकलने लगते हैं. माना जाता है कि 30 प्रतिशत पुरुषों में इस समस्या की शुरुआत 30 साल की उम्र तक आते-आते हो जाती है.

हॉर्मोनल में बदलाव भी है कारण

इसके अलावा माना जाता है कि सिर या शरीर पर पर बालों के उगने की पीछे हॉर्मोनल कारण होता है और इसके झड़ने के पीछे भी यह कारण होते हैं. कई रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है कि पुरुष के सिर बाल झड़ने का एक यौन हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन मुख्य वजह है.

अनुवांशिक भी है कारण

इसके अलावा अनुवांशिक कारण भी इसका सबसे बड़ा करण है. अगर आपको भी किसी भी प्रकार के सिर के बालों की समस्या हो रही है तो इसका कारण अनुवांशिक भी हो सकता है.

Related Articles

Back to top button