क्रिकेटखेल

Ind vs Pak Match Live: बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान मैच नहीं होने पर लागू होगा ये नियम! जानिए रिजर्व डे समेत पूरी जानकारी

IND vs PAK Asia Cup 2023: करोड़ो फैंस भारत-पाकिस्तान के मैच का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि 2 सितंबर यानी आज श्रीलंका में बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच समाप्त हो सकता है। दरअसल श्रीलंका के कैंडी में मौसम को लेकर संभावना जताया जा रहा है कि आज बारिश खेल में खलल डाल सकती है।

आइए जानते हैं अगर बारिश होता है तो मैच का क्या होगा, क्या कोई रिजर्व डे रखा गया है? नतीजा क्या होगा? सभी सवालों के जवाब आर्टिकल में मिलेंगे।

अगर बारिश से मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?

सबसे पहले आपको बता दें कि इस मैच के लिए कोई भी रिजर्व डे जैसी जानकारी नहीं मिली है। बता दें कि पाकिस्तान टीम ने नेपाल के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की थी। पाकिस्तान अभी ग्रुप-ए में टॉप पर है। पाकिस्तान का रन रनेट बहुत ही शानदार है। ऐसे में अगर आज का मैच रद्द भी हो जाता है तो पाकिस्तान अपना स्थान सुपर-4 में पक्का कर लेगा। वहीं बारिश के कारण मैच धुलती है तो दोनों टीम के बीच एक-एक अंक शेयर होंगे। वहीं भारत को अपना अगला मैच नेपाल के विरुद्ध हर कीमत पर जीतना होगा। वहीं अगर भारत-नेपाल मैच में अगर कुछ बड़ा उलटफेर होता है तब भारत को एशिया कप से बाहर का राश्ता देखना पड़ सकता है।

बारिश से पूरा मैच नहीं धुलेगा तब डकवर्थ लुईस नियम लागू होगा? पूरी जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार अगर मैच में बारिश होती है तो दोनों टीम को कम से कम 20 ओवर खेलना अनिवार्य है। मैच में अगर पहली पारी के दौरान ही बारिश हुई और नहीं थमी तब मैच धुल जाएगा। वहीं दूसरी पारी के 20 ओवर होने के बाद बारिश आई और नहीं रुकी तब डकवर्थ लुईस निमय लागू किया जाएगा। इसके बाद मैच का परिणाम निकलेगा। हालांकि फिर भी मैच धुल गया तो दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक साझा होंगे।

आज के मैच की पिच रिपोर्ट

बता दें कि श्रीलंका के पेल्लेकल में मैदान के विकेट पर सूखी घास है। यहां सतह काफी सख्त है। बांग्लादेश और श्रीलंका वाले मैच में यहां की पिच अच्छा खेल रहा था। जहां पहली पारी में गेंद पिच पर रूक कर आ रही थी तो वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी थोड़ी आसान हो गया था। यहां पहली पारी में बल्लेबाजी थोड़ा कठिन है लेकिन बल्लेबाज अगर सही तकनीक का इस्तेमाल कर खेलें तो लंबी पारी खेल सकते हैं। यहां की पिच स्पिनरों के लिए काफी सहायता करती है। भारत-पाक मैच में स्पिनर्स का प्रभाव देखने को मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button