दिल्लीबड़ी खबरराष्ट्रीय

राष्ट्रपति मुर्मु ने कि वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा, आत्मनिर्भर पर कहा- मुझे यह जान कर खुशी हुई

तेलंगाना। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को हैदराबाद के डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हैदराबाद हवाई अड्डे पहुंचने पर तेलंगाना की राज्यपाल डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन, मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को हैदराबाद के डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड को संबोधित कर कहा कि सशस्त्र बलों को रक्षा तैयारियों के एकीकृत परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखना होगा। मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि हमारी वायु सेना एक उच्च-प्रौद्योगिकी युद्ध से लड़ने की चुनौतियों सहित समग्र सुरक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से भविष्य के लिए तैयार होने के लिए कदम उठा रही है। मुझे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के राष्ट्रीय एजेंडे को साकार करने के लिए रक्षा मंत्रालय के स्वदेशीरण के प्रयासों के बारे में जानकर भी खुशी हुई है।

भारतीय वायुसेना मानवीय सहायता और आपदा राहत में भी योगदान देती है

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, भारतीय वायुसेना मानवीय सहायता और आपदा राहत में भी योगदान देती है। हाल ही में तुर्की और सीरिया में हाल ही में भूकंप के दौरान प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद भारतीय वायुसेना चिकित्सा सहायता और आपदा राहत प्रदान करने के लिए कार्रवाई में जुट गई।

भारतीय वायु सेना उच्च क्षमताओं का प्रमाण

साथ ही कहा कि इससे पहले काबुल में फंसे 600 से अधिक भारतीयों और अन्य नागरिकों को एयरलिफ्ट करने के लिए सफल निकासी अभियान, जिसमें शत्रुतापूर्ण वातावरण में उड़ान और लैंडिंग शामिल है, भारतीय वायु सेना उच्च क्षमताओं का प्रमाण है। साथ ही कहा कि, 1948, 1965 और 1971 में शत्रुतापूर्ण पड़ोसी के साथ युद्धों में देश की रक्षा में भारतीय वायु सेना के बहादुर योद्धाओं द्वारा निभाई गई महान भूमिका सुनहरे अक्षरों में लिखी गई है। कहा कि उन्होंने कारगिल संघर्ष में और बाद में बालाकोट में आतंकवादी ठिकाने को नष्ट करने में उसी संकल्प और कौशल का प्रदर्शन किया।

Related Articles

Back to top button