दिल्लीबड़ी खबरबिजनेसराष्ट्रीय

SBI ने बनाया नया नियम, करोड़ों ग्राहकों को जारी किया नोटिस 30 सितंबर लास्ट डेट

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहको के लिए बड़ी खब़र आ रही है। बैंक में जल्द ही नए नियम लागु होने वाले इसको लेकर सुचना जारी कर दी गई है। एसबीआई ने बैंक लॉकर को लेकर नियमों में बदलाव कर दिया है। इसकी जानकारी ग्राहको के लिए बैंक ने ट्वीट कर के दी है। बैंक लॉकर के नए नियम 30 सितंबर से लागू होंगे बैंक ने ग्राहकों से लॉकर एग्रीमेंट को अपडेट कराने के लिए कहा है।

SBI का ट्वीट

भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने ट्वीट कर कहा कि बैंक ने लॉकर के नियमों रिवाइज्ड कर दिया है। बैंक ने ग्राहकों के अधिकारों को शामिल करते हुए रिवाइज्ड/ सप्लीमेंट्री लॉकर एग्रीमेंट जारी किया है। एसबीआई के जो भी ग्राहक लॉकर की सुविधा ले रहे हैं उन सभी से बैंक ने आग्रह किया है कि वह अपने लॉकर वाली ब्रांच में संपर्क के और रिवाइज्ड/सप्लीमेंट्री एग्रीमेंट के हिसाब से बदलाव कर लें।

अंतिम तारीख में परिवर्तन

दरसअल बताया जा रहा है कि पहले इसके बारे में 30 जून तक जानकारी देनी थी, लेकिन अब इसको बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है। 30 जून तक 50 फीसदी और 30 सितंबर तक 75 फीसदी तक लॉकर एग्रीमेंट का नियम लागू करवाने को कहा है आरबीआई ने बताया है कि नए नियमों में ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षा का फायदा मिलेगा।

पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग

बतादें कि केंद्रीय बैंक के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि बैंक के एक अधिकारी और दो स्वतंत्र गवाहों की उपस्थिति में लॉकर को खोला जाना चाहिए और पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जानी चाहिए। साथ ही कहा कि लॉकर को खोलने के बाद, सामग्री को एक सीलबंद लिफाफे में रखा जाएगा, जिसमें विस्तृत इन्वेंट्री के साथ एक फायरप्रूफ तिजोरी के अंदर एक टैम्पर प्रूफ तरीके से ग्राहक द्वारा दावा किए जाने तक रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button