एग्जाम न्यूज़दिल्लीबड़ी खबरबिजनेसराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, 1 जुलाई से बड़ेगी सैलरी खाते में आएंगे अधिक पैसे

नई दिल्ली केंद्र सरकार अपने केद्रीय कर्मचारियो के लिए बड़ी खुश खबरी ले कर आ रही है वही बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार डीए में बड़ा इजाफा़ कर सकती है साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते को 42 फिसदी से 46 फिसदी तक कर सकती है। जिसे 1 जुलाई में लागु किया जा सकता है, और इस खबर पर भी जल्द मुहर लग सकती है।

सैलरी में होगी इतनी वृध्दी

मीडिया रिपोर्ट कि माने तो सरकार के इस फेसले से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए यानि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है जिसके बाद कर्मचारियों का इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा हो जाएगा। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.6 गुना से बढ़कर 3.7 गुना हो जाएगा। इसके बाद बेसिक सैलरी 18,000 से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी। जिसके बाद इन कर्मचारीयो के वही अगर सैलरी कि बात करे तो करीब आठं से नो हजार रुपये की वृध्दी हो सकती है। जो कि साल में करीब 90 हजार तक की सेलरी में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

1 जुलाई से बड़ेगे पैसे

अगर कर्मचारियों के डीेए की बात करे तो उनको वर्तमान में 42 प्रतिशत डीए मिल रहा है,जो सरकार के नए एलान से 46 प्रतीशत तक तकरीबन हो सकता है, हालांकि सरकार कि तरफ से अभी तक इस बात कि अधिकारी पुष्टी नही कि गई है। यह खब़रे मीडिया रिपोर्ट से निकल कर सामने आ रही है।वही केंद्र सरकार सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, सालाना डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू की जाती हैं। यही बात हे कि अगर केंद्र सरकार डीए में अब बढ़ोत्तरी करती है तो फिर उसकी दरें इस वर्ष 1 जुलाई 2023 से लागू की जाएंगी। इसके बाद सैलरी बंपर बढ़ोतरी के साथ खाते में आएगी, जिससे केंद्रीय कर्मचारी के लिए चुनाव से पहले ही खुशी से भर जाएंगे

राज्य सरकारे भी अपने कर्मचारियो का बड़ा चुके है डीए

केंद्र सरकार कि तर्ज पर कई राज्य सरकारे भी अपने कर्मचारियो को खुश खबरी दे चुकि पिछली बार झारखण्ड की झामुआ कि हेमंत सरकार ने 34 फिसदी से महंगाई भत्ते को बढ़ा कर 42 फिसदी कर दिया हे ,जो कि केंद्रीय कर्मचारियो के बराबर है। इसके साथ ही हिमाचल की सरकार ने भी राज्यकर्मचारियो व पेंशनधारियो के डीए में बड़ोत्तरी कर 31 फिसदी से बढ़ा कर अब 34 फिसदी कर दिया है। गौरतलब है कि केंद्र के फेसले के बाद राज्य सरकारे भी अपने कर्मचारियो के लिए परिवर्तन कर सकती है।

Related Articles

Back to top button