ऑटोमोबाइलदिल्लीबड़ी खबरराष्ट्रीय

Apps Ban India: केंद्र सरकार ने 14 मोबाइल ऐप्स को किया बंद, इन एप्लीकेशन का पाकिस्तान से था सीधा कनेक्शन

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया के मोबाइल एप्लिकेशन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सरकार ने 14 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया। बताया जा रहा है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल आतंकी संगठन अपनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बातचीत करने के लिए उपयोग कर रहे थे। साथ ही बताया जा रहा की जिन एप्लिकेशन को बंद किया है। इनको जम्मू कश्मीर से पाकिस्तान आतंकवादियों की तरफ से इस्तेमाल किया जा रहा था।

इन ंमेसेंजर एप्स पर लगा प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने जिन ऐप्स को बंद कर दिया है। उनमें 14 एप्लिकेशन शामिल हैं। जिनके नाम क्रीपवाइजर, एनिग्मा, सेफस्विस, विकरमे, मीडियाफायर, ब्रियर, बीचैट, नंदबॉक्स, कॉनियन, आईएमओ, एलिमेंट, सेकेंड लाइन, जांगी और थ्रेमा हैं।

खुफिया विभाग से मिली जानकारी

केंद्र सरकार द्वारा यह कार्यवाई खुफिया विभाग कि तरफ मिली जानकारी के तहत किया गया। इन मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा पाकिस्तान में बैठे आतंकी समुहों से मेसेज भेजने काम करते थे, जो कि खुफिया एजेंसियों से मिलीं जानकारीयॉं से सुरक्षा सिफारिशें से केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए इन्हें बैन कर दिया है।

पहले कर चुके सोशल मीडिया पर कार्यवाई

केंद्र सरकार ने इससे पूर्व में भी लगातार कई ऐसे एप्लिकेशन को बैन लगा दिया था। जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए घातक थे। इसके साथ ही कई चीनी एप्लिकेशन को भी भारत में बैन किया था। जिनमें टिकटाक जैसे कई बड़े एप्स भी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button