क्राइमदिल्लीबड़ी खबरराष्ट्रीय

WAPCOS EX CMD Rajender Kumar Gupta के ठिकानों पर छापेमारी कर CBI ने 20 करोड़ रुपए कैश बरामद किया

नाम राजेंद्र कुमार गुप्ता, काम- सरकारी मंत्रालय के अधीन काम करने वाले एक पब्लिक सेक्टर कंपनी के पूर्व चेयरमैन…. चर्चा में इसलिए क्योंकि इनके ठिकानों पर छापेमारी कर सीबीआई ने करोड़ों रुपए कैश बरामद किए है। सीबीआई की छापेमारी के बाद राजेंद्र कुमार गुप्ता के घर से बरामद कैश की तस्वीरें न्यूज एजेंसी पर सामने आई। जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। भ्रष्टाचार के इस बड़े मामले के खुलासे के बाद अब लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर ये राजेंद्र कुमार गुप्ता हैं कौन, जिनके ठिकानों से सीबीआई टीम ने करोड़ों रुपए कैश जब्त किए। आइए जानते हैं- राजेंद्र कुमार गुप्ता और उनसे जुड़े भ्रष्टाचार के इस मामले की कहानी।

पहले जानिए सीबीआई ने क्या की कार्रवाई

सीबीआई ने मंगलवार को राजेंद्र गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के परिसरों से छापेमारी की। इस दौरान टीम ने 20 करोड़ रुपये नकद जब्त किए। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। यह छापेमारी दिल्ली, चंडीगढ़, गुरुग्राम, सोनीपत और गाजियाबाद में राजेंद्र कुमार गुप्ता के आवासीय और व्यावसायिक परिसरों में 19 स्थानों पर छापेमारी की गई थी। छापेमारी के दौरान, आरोपियों के कब्जे से 20 करोड़ रुपये की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण बरामद किए गए हैं। राजेंद्र कुमार गुप्ता पर आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया गया था।

कौन हैं राजेंद्र कुमार गुप्ता

राजेंद्र कुमार गुप्ता केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली PSU कंपनी WAPCOS (वॉटर एंड पॉवर कंसल्टेंसी) लिमिटेड के पूर्व CMD (चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर) हैं। WAPCOS को ‘Water and Power Consultancy Services (India) Limited’ के नाम से जाना जाता है। ये एक पब्लिक सेक्टर कंपनी है, जो पूरी तरह केंद्र सरकार के मालिकाना हक़ में आती है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय इसके संचालन का काम देखता है।

क्या काम करती है WAPCOS

WAPCOS की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार यह कंपनी भारत के साथ-साथ विदेशों में व्यवसाय और समुदाय से संबंधित पानी, बिजली और इंफ़्रास्ट्रक्चर क्षेत्रों में इंजीनियरिंग कंसल्टेशन सर्विसेज और निर्माण-कार्य का जिम्मा संभालती है। राजेंद्र कुमार गुप्ता 2018 में इस कंपनी के सीएमडी बनाए गए थे। सीएमडी रहते हुए उनपर करप्शन के जरिए करोड़ों की काली कमाई का आरोप लगा है।

अब रजनीकांत अग्रवाल हैं कंपनी के सीएमडी

राजेंद्र कुमार गुप्ता के बाद अब रजनीकांत अग्रवाल WAPCOS के सीएमडी है। मिली जानकारी के अनुसार रजनीकांत अग्रवाल ने 4 अक्टूबर, 2021 से कंपनी की कमान संभाली है। अब कंपनी के पूर्व सीएमडी के घर से करोड़ों रुपए कैश बरामद होने के बाद से WAPCOS के कर्मियों में हड़कंप मची है। कहा जा रहा है कि सीबीआई पूर्व सीएमडी राजेंद्र कुमार गुप्ता के साथ करप्शन में शामिल अन्य लोगों से भी पूछताछ कर सकती है।

राजेंद्र कुमार गुप्ता की पत्नी और अन्य परिजनों पर भी केस

राजेंद्र कुमार गुप्ता के ठिकानों से जब्त कैश की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि करप्शन की काली कमाई को सूटकेस और बिस्तर में रखा गया था। ये कैश इतना ज्यादा है कि पूरे बेड पर इसे फैलाना पड़ा। ऐसी कंपनियों को टेंडर सौंप कर इंफ्रास्ट्रक्चर व अन्य कार्यों को पूरा करने का जिम्मा दिया जाता है।

राजेंद्र गुप्ता की पत्नी रीमा सिंगल को भी इस मामले में आरोपित बनाया गया है। सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

Related Articles

Back to top button