टैकनोलजीराष्ट्रीय

Smartphones Rear Camera: आखिर कर बड़े-बड़े स्मार्टफोन में क्यों होता है लेफ्ट साइड में कैमरा, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

लेफ्ट साइड कैमरा आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहा है ऐसे में क्या आपने सोचा है कि आपका फोन के पीछे लगा हुआ है कैमरा लेफ्ट साइड में ही क्यों होता है लिए जान नहीं इसके पीछे की बड़ी वजह।

आपने कई सारे स्मार्टफोन उसे करें होंगे और आपने देखा होगा कि जितने भी स्मार्टफोन है उन सभी में ज्यादातर रियल कैमरा लेफ्ट साइड में ही होते हैं स्मार्टफोन मार्केट में मजबूत होने की वजह से इसे ज्यादातर कार्य कैमरा लेफ्ट साइड में होता है परंतु जब आप पीछे से इसे देखते हैं तो लेफ्ट साइड में ही नजर आता है।

ऐसे में आपके मन में कई बार प्रश्न उठे होंगे कि यह कैमरा राइट साइड में ही आखिर क्यों होता है जो ज्यादा कंपनियां लेफ्ट साइड में ही इस कैमरे को देती हैं ऐसा होने के पीछे इत्तेफाक नहीं बल्कि इसके पीछे की एक बड़ी भाषा है जो बेहद खास बनाती है।

क्यों होता है लेफ्ट साइड में कैमरा

अगर हम बात करें कि आखिरकार लेफ्ट साइड में कैमरा क्यों होता है तो जो हेडेड होते हैं उनके लेफ्ट साइड से फोन को आसानी से पकड़ा जा सकता है और स्क्रीन को टच किए बिना इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है कैमरा लेफ्ट राइट पर स्थित होने से उपयोगकर्ताओं को तस्वीर और वीडियो बनाने में काफी ज्यादा आसानी होती है।

डिजाइन को बनता है खूबसूरत

लेफ्ट साइड में कैमरे की वजह से बाएं हाथ से फोन पकड़ने में काफी ज्यादा आसानी होती है और कैमरा का उपयोग करने में भी काफी सुविधा मिलती है हालांकि कैमरे को लेफ्ट साइड पर रखना में कोई बड़ी वजह नहीं है।

सेल्फी वीडियो कॉलिंग में आसानी

होने की बड़ी वजह यह भी है की वीडियो कॉलिंग और सेल्फी लेने में काफी ज्यादा लाभदायक होता है और इन स्मार्टफोन यूजर्स आमतौर पर फोन के कैमरा का उपयोग करते समय लेफ्ट साइड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Related Articles

Back to top button