बिजनेसराष्ट्रीय

200 लोग और 150 पुलिसवालों के ठिकानों पर IT की रेड, 400 करोड़ रुपए का हुआ खुलासा

दिल्ली एनसीआर( NCR ) में एक बड़ी सर्च ऑपरेशन को इनकम टैक्स विभाग द्वारा ऑपरेशन को अंजाम दिया गया दरबार को सर्च ऑपरेशन पूरा कर लिया गया सर्च ऑपरेशन में इनकम टैक्स के एक वरिष्ठ सूत्र अधिकारी ने जानकारी दी कि इस छापेमारी में तीन प्रमुख बिल्डर ग्रुप के पास से कई ऐसे संध्या अंक लेनदेन बैंकिंग समेत नकदी लेनदेन की दस्तावेज प्राप्त में है।

शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक 400 करोड़ रुपए से ज्यादा टैक्स चोरी के मामले बिल्डर ग्रुप में अंजाम दिया है। इस मामले में की गई तो जैसे-जैसे छानबीन भीतर पहुंचती के वैसे-वैसे खुलासा तेज होता गया। इनकम टैक्स विभाग के गुरुग्राम जौन दिल्ली एनसीआर में जिन बिल्डरों को ग्रुप और एजुकेशन सोसाइटी के खिलाफ चार दिनों में सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया।

सर्च ऑपरेशन में 10 करोड़ रुपए की ज्वेलरी 4 करोड रुपए का कैश बरामद हुआ आर के डाक्यूमेंट्स भी जब कट कर ले रहे हैं। इनकम टैक्स की टीम जब 19 सितंबर के दिन सर्च लोकेशन से रवाना हुई तो उसे दिन अपने हाथ में काफी दस्तावेज को जप्त कर कर साथ ले गई।

बिल्डर ग्रुप के मालिकों के पास से लगभग 10 करोड़ रुपए की जरूरी चार करोड रुपए का नकदी बरामद की गई। हालांकि काफी मात्रा में बैंकिंग लेनदेन भी हिसाब किताब दाखिल है इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी जब्त कर लिया गया।

सर्च ऑपरेशन के दौरान कहीं ऐसे दस्तावेज सबूत को जमा कर लिया गया है जिसमें इन सभी हेरा फेरी का नमूना पेश है। हालांकि डॉक्यूमेंट की रकम कई बिल्डर की मां पर प्रोजेक्ट में निवेश किया गया है मनी लांड्रिंग के मामले भी यह अंजाम दिया करते थे हालांकि अपने आप में ही मनी लॉन्ड्रिंग एक बहुत ही बड़ा मामला है।

छापेमारी को कहां दिया गया अंजाम

बिल्डर समेत कंपनी से जुड़े सभी प्रमुख निदेशक, एचडी सहित कई अन्य लोगों को गिरफ्त में कर लिया गया है। हालांकि लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है जो प्रमुख तौर पर एक प्रकार से आर ओ एफ ग्रुप के मंगल सेन मित्तल राहुल मित्तल मोहित और अभिषेक मित्तल सभी के नाम शुमार हैं।

Related Articles

Back to top button