टैकनोलजी

भारत में लॉन्च होने जा रहा 6G Network, इस कंपनी ने किया ऐलान, जाने डेट

हमें से ज्यादातर लोग अभी सोच रहे होंगे कि इंडिया में 5G नेटवर्क ठीक से उपलब्ध नहीं है और हमने 6G नेटवर्क की बात कर रहे है। जी हां यह सच है कि हम लोग आज के टॉपिक में 6G नेटवर्क के बारे में बात करेंगे। आज हम बात करेंगे 6जी नेटवर्क के बारे में जानेंगे,आखिरकार 6G नेटवर्क क्या है? यह कहां कहां पर शुरू हो चुका है? इससे लोगों को क्या लाभ मिलेगा और 5G से यह कितना बेहतर है? आज हम इन्हीं सब चीजों के बारे में जानेंगे।

इंडिया में बीएसएनल अभी भी 3G और 4G नेटवर्क की सेवाएं प्रदान कर रहा है। वही केवल जिओ और एयरटेल ही ऐसे नेटवर्किंग कंपनियां है जो 5G नेटवर्क की सर्विस दे रहा है अगर देखा जाए तो भी पूरे इंडिया में ठीक से 5g नेटवर्क उपलब्ध भी नहीं है। इस बीच एक बड़ी अपडेट निकल कर सामने आई है कि आने वाले दिनों में वर्ष 2030 तक भारत में भी 6G नेटवर्क की सुविधाएं लांच हो सकती है। इसके लिए स्पेशल टास्क को असाइन भी किया गया है।

हम सभी को मालूम है कि दिन-प्रतिदिन टेक्नोलॉजी में बदलाव आ रहा है। हर डिकेड में नई टेक्नोलॉजी आ रही है। एक वक्त था कि हम लोग 2G नेटवर्क इस्तेमाल करते थे। फिर 3G आया 4G 5G वही अब कयास




लगाया जा रहा है यह कि देश के अंदर बहुत जल्द 6G नेटवर्क भी आ सकता है।

इंडिया में वर्ष 2030 6जी नेटवर्क शुरू होने की आशा है। हालांकि अभी तक 5G नेटवर्क को पूरी तरह इस्तेमाल में नहीं लाया गया है, अब खबर है की साउथ कोरिया की सरकार ने ऐलान किया है कि 2028 तक देश में 6G की सुविधा शुरू करने जा रही है। इस सुविधा को शुरू करने से यह विश्व का पहला ऐसा देश बन जाएगा जहा। 6G नेटवर्क आएगा। यहां की सरकार इसके लिए 3900 करोड़ रुपए का निवेश भी कर रही है।

साउथ कोरिया के विज्ञान मंत्री के मुताबिक 6G की स्पीड देशभर में मौजूद सभी नेटवर्क से 50% ज्यादा होने की संभावना है। साउथ कोरिया के साथ 6G नेटवर्क को शुरू करने में अमेरिका जापान चीन और भारत भी इसी दिशा में काम करता दिख रहा है।

Related Articles

Back to top button