उत्तर प्रदेशएग्जाम न्यूज़शिक्षा/नौकरी

Uttar Pradesh Constable Vaccancy 2023: 12वीं पास छात्रों के लिए सुनहरा मौका, उत्तर प्रदेश कॉन्स्टेबल पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन

अगर आप भी उत्तर प्रदेश पुलिस में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC ने प्रबंधन कांस्टेबल के पदों पर अधिसूचना को जारी कर दिया है। हालांकि इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 477 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 7 जुलाई से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन दर्ज करें आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई निर्धारित की गई है।

इन पदों पर निकली हैं भर्तियां

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल कुल 477 पदों में से 225 पद आरक्षित श्रेणी के लिए हैं अनुसूचित जनजाति ऐसी के लिए 93 पद अनुसूचित जनजाति एसटी के लिए 13 पद एवं अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी के लिए 99 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस, के लिए 47 पद आरक्षित किए गए हैं। हालांकि कुल 9 पद स्वतंत्र संग्राम सेनानी एवं क्षेत्रों के लिए 23 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए 95 पद महिलाओं के लिए 9 पद उतरे खिलाड़ियों के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

कौन कौन कर सकता है आवेदन

अगर आप ही आवेदन करना चाहते हैं तो जान ले की कौन इसमें आवेदन कर सकता है आवेदन के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है इसके बाद भी अभी भारती द्वारा लिखित परीक्षा के साथ कंप्यूटर प्रवेश परीक्षा और शारीरिक मानकों को पूर्ण किया जाना आवश्यक है इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग और दिव्यांग वर्ग के लिए विद्यार्थियों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

इस तरह से किया जाएगा चयन

आपके मन में यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि आखिर चयन कैसे किया जाएगा। तो इन सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा मुख्य परीक्षा के लिए वही उम्मीदवारों शामिल होंगे जो आयोग की परीक्षा परीक्षा PET 2022 में शामिल हुए थे हालांकि सहायक दक्षा परीक्षा एवं पुरुष अभ्यर्थियों को 27 मिनट में 4 पॉइंट 8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी महिला अधिकारियों को 16 मिनट में 2.4 KM की दौड़ लगानी होगी 5.200 20,200 के अनुसार वेतन दिया जाएगा.

इस तरह से करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर टाइप करें टाइप होने के बाद होमपेज लाइफ विज्ञापन खंड पर जाएं प्रवर्तन कांस्टेबल भर्ती 2023 पर क्लिक करें फिर इसके बाद नए लॉगइन इन पेज को खोलें इसमें PET पंजीकरण संख्या को पर क्लिक करें पूरा पंजीकरण पूरा करने के बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें शुल्क का भुगतान करें आवेदन के लिए सभी उम्मीदवारों को 25 रुपये का शुल्क देना अनिवार्य होगा।

Related Articles

Back to top button