उत्तर प्रदेशबिजनेसराष्ट्रीय

Free Mobile and Tablet Scheme 2023: सरकार का बड़ा फैसला फ्री में बच्चों को बाटे जायेगे 25 लाख स्मार्टफोन और 10 लाख टैबलेट, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

यूपी के विद्यार्थियों के लिए योगी सरकार द्वारा अच्छी ख़बर मिली है. दरअसल, ख़बर आ रही है कि उत्तर प्रदेश के विद्यार्थीयो को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की प्रक्रिया जुलाई से एक बार फिर आरंभ होगी. जिसकी तैयारी योगी सरकार द्वारा कर ली गई है. बता दें कि मंगलवार को स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए कमिटी की बैठक रखी गई थी.


तीसरे से चौथे सप्ताह के बीच कंपनियों से स्मार्टफोन और टैबलेट की सप्लाई मिलनी शुरू

आपकों बता दें कि यूपीडेस्को के एक उच्च और इज्जतदार अधिकारी के अनुसार आगामी एक हफ्ते के अंतराल रेट फाइनल कर लिया जाएगा. जिसके बाद जून के तीसरे से चौथे सप्ताह के बीच कंपनियों से स्मार्टफोन और टैबलेट की सप्लाई मिलनी शुरू हो जाएगी. जिसे जुलाई से बांटना आरंभ कर दिया जायेगा. इस योजना का लाभ ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा के छात्र फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन कर सकते हैं. साथ ही कौशल विकास मिशन के मुताबिक ट्रेनिंग करने वाले उम्मीदवारों को भी स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किया जाएगा.


25 लाख स्मार्टफोन और 10 लाख टैबलेट की खरीद की जायेगी

दरअसल, राज्य सरकार द्वारा जो भी निविदाएं निकाली गई हैं, उसके अनुसार राज्य सरकार 25 लाख स्मार्टफोन और 10 लाख टैबलेट की खरीद की जायेगी. जिसके लिए बजट में करीब 3,600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. साथ ही आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आवश्यकता पड़ने पर बजट में और भी राशि की व्यवस्था की जाएगी.

जिससे की इस सेशन में ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जा सके. बता दें कि राज्य सरकार द्वारा आगामी पांच साल में दो करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने का टारगेट रखा गया है.


स्मार्टफोन बैट्री की क्षमता 5000 एमएएच होने वाली है

बता दें कि इस बार जिन स्मार्टफोन और टैबलेट को बाटा जायेगा वह अब तक के सबसे अधिक अपग्रेडेड वर्जन वाले स्मार्टफोन होंगे. दरअसल, इस बार छात्रों को जो स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे उसमें बैटरी की क्षमता को अपग्रेड किया गया है. हालांकि, पिछली बार प्रदान किए गए स्मार्टफोन में बैटरी की क्षमता 4000 एमएएच थी. किंतु इस बार दिए जाने वाले स्मार्टफोन बैट्री की क्षमता 5000 एमएएच होने वाली है साथ ही इसके अतिरिक्त ऑपरेटिंग सिस्टम को भी एडवांस रखा गया है.


3 जीबी रैम होगी

अधीक जानकारी के बारे में बात करें तो इस बार दिए जाने वाले टैबलेट की रैम 3 जीबी रैम होगी. अब तक दिए जाने वाले स्मार्टफोन की रैम 2 जीबी होती थी. रैम बढ़ने से टैबलेट हैंग जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होंगी. बता दें कि टैबलेट और स्मार्टफोन में अपग्रेडेशन के लिए सचिव और औद्योगिक विकास की अध्यक्षता में एक कमिटी का निर्माण किया गया था. इसी कमिटी की मांगों के आधार पर फोन और टैबलेट में परिवर्तन किया गया है.


25 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन के लिए टेंडर निकाला गया

दरअसल, लास्ट टाइम यूपीडेस्को द्वारा 25 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन के लिए टेंडर निकाला गया था किंतु समय का अभाव होने और बाजार में चिप की कमी होने के कारण यूपीडेस्को की मात्र 17.20 लाख ही डिवाइस सप्लाई हुए थे. जिसमे लगभग 10 लाख स्मार्टफोन और 7.20 लाख टैबलेट की सप्लाई कंपनियों से प्राप्त हुई थी.

Related Articles

Back to top button